Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सड़क पर उतरे विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा, महासमुन्द विधायक का हाथ- गरीबों के साथ

 आनंदराम पत्रकारश्री

व्यवसायियों से व्यवस्थापन के लिए चर्चा करते हुए विधायक सिन्हा


महासमुन्द । सत्तारूढ़ दल भाजपा के विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा की कार्यप्रणाली को लेकर आज महासमुन्द शहर में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है। दरअसल, सड़क किनारे फुटपाथ पर सामान फैलाकर व्यापार करने वालों की वजह से यातायात व्यवस्था बदहाल हो रही थी। एनएच-353 पर हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने जिला प्रशासन ने सख्ती के साथ फुटपाथ से अतिक्रमण हटाया था। 


इससे रोज कमाने-खाने वालों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट आ गया। परेशान गरीब लोगों ने विधायक कार्यालय पहुंचकर गुहार लगाई। दो दिन पहले नगर पालिका के सीएमओ को तलब कर विधायक ने समुचित व्यवस्था करने कहा था। जब समस्या का समाधान नहीं हुआ तब विधायक ने संवेदनशील होकर आज खुद व्यवस्था बनाने का प्रयास किया। विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने रायपुर जाते समय कचहरी चौक पर रूककर व्यवस्था बनाने का प्रयास किया।

देखें कार्यवाही का video Live


विधायक ने महासमुन्द नगर के मुख्य सड़क किनारे दुकान लगाकर जीवन यापन करने वालों के व्यवस्थापन तक यथास्थान पर ही दुकान लगाने कहा। उन्होंने फुटकर व्यवसायियों को सख्त हिदायत भी दी है कि यातायात व्यवस्था में बिना कोई बाधा पहुँचाये, केवल नाली की सीमा तक ही दुकान लगाएं। रोज दुकान लगाएं और शाम को पूरा सामान समेटकर घर ले जावें। व्यवस्था बनाने में नगरीय प्रशासन और जिला प्रशासन का सहयोग करें। इस शर्त के साथ व्यापार करने का व्यवस्था प्रदाय किया जा रहा है। इसमें लापरवाही बरतने पर खदेड़ दिया जाएगा।

विधायक के इस सहानुभुतिपूर्वक विचार और खुद सड़क पर उतरकर कार्य करने से छोटे-छोटे व्यवसायियों में खुशी की लहर दिखी। उन्होंने व्यवसायियों को आधारकार्ड के साथ नगर पालिका में पंजीकृत कर सीमित क्षेत्र में ही आजीविका चलाने कहा है। इससे किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा नियम तोड़े जाने पर सख्ती से कार्यवाही की जा सकेगी। विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा है कि बीते कुछ माह से छोटे-छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों को बेदखल कर दिए जाने से इनके जीवन यापन में कठिनाई हो रही थी। जिसे दूर किया जा रहा है।

नोटरी और स्टाम्प वेंडरों का भी व्यवस्थापन

महासमुंद में नोटरी का कार्य करने वाले और स्टाम्प वेंडर भी विगत दो माह से उचित जगह नहीं मिलने से परेशान थे। दूर-दूर से आने वालों को भी समस्याओं से जूझना पड़ रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा नोटरी कार्य स्थल पर पहुंचे। उनकी परेशानियों को गंभीरता से लेते हुए तत्काल अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से उनके कुर्सी- टेबल व अन्य नोटरी सामान को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) महासमुंद कार्यालय के लिए बनाए गए पार्किंग स्थल पर व्यवस्थित कराया। किसी विधायक द्वारा स्वयं मौके पर उपस्थित रहकर त्वरित कार्यवाही किए जाने को लेकर मिश्रित प्रतिक्रिया आ रही है। इधर, विधायक की सक्रियता देखकर प्रशासनिक अधिकारी सकते में नजर आए। बहरहाल, सड़क किनारे से हटाए गए फुटपाथ व्यवसायी एकबार फिर सड़क किनारे दुकान लगाने तत्पर हैं। यातायात व्यवस्था अथवा अव्यवस्था भविष्य के गर्भ में है।

नगर के बस स्टैंड, बैंकों के समीप, बरोंडा चौक के पास, शास्त्री चौक कुछ ऐसे चिन्हित स्थल हैं, जहाँ पर आवागमन बुरी तरह से प्रभावित रहता है। विधायक के सड़क पर उतरने से अब लोगों की उम्मीदें जाग गई है। सभी की अपेक्षा है कि नगर में आवागमन की व्यवस्था सुगम हो।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.