Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Lok Sabha Elections: दिल्ली में कांग्रेस का 'हाथ' AAP के साथ, दिल्ली में AAP 4 तो कांग्रेस 3 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

 Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच डील फाइनल हो गई है, जिसका औपचारिक ऐलान शनिवार को हो गया. दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब के डिप्टी स्पीकर हॉल में सीट शेयरिंग को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, दीपक बावरिया, अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी की ओर से संदीप पाठक, आतिशी एवं सौरभ भारद्वाज पीसी के लिए पहुंचे थे.


कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने बताया कि इंडिया ब्लॉक पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हो रही थी. ये लंबी चर्चा हुई और तब जाकर सीट शेयरिंग समझौता फाइनल हुआ. AAP सांसद संदीप पाठक ने कहा कि आज लोकतंत्र जिस स्थिति से गुजर रहा है, उसमें चुनावों की चोरी हो रही है. ऐसे में आज देश को एक ईमानदार और मजबूत विकल्प की जरूरत है. गठबंधन में आने का मकसद देश का बचाना है. इस चुनाव को INDIA गठबंधन लड़ेगा और बीजेपी की रणनीति में उलटफेर हो जाएगा.

किसको-किस राज्य में क्या मिलने जा रहा है?

आम आदमी पार्टी दिल्ली की चार सीटों- नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से अपने उम्मीदवार उतारेगी. बात करें गुजरात की तो कांग्रेस आम आदमी पार्टी को भरूच और भावनगर सीट देने को तैयार हो गई है. हालांकि भरूच सीट पर अरविंद केजरीवाल ने पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था, बाकी 24 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी.

इसके अलावा हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी सिर्फ 1 कुरुक्षेत्र में ही अपना उम्मीदवार उतारने पर सहमत हो गई है. बाकी 9 सीटें कांग्रेस के खाते में आई हैं. बात करें गोवा की तो वहां दोनों ही सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी. यहां भी आम आदमी पार्टी ने साउथ गोवा में अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था, लेकिन अब उम्मीदवार का नाम वापस लेने पर सहमति बनी है. चंडीगढ़ की इकलौती सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी, पहले आम आदमी पार्टी ने भी यहां चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. हालांकि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अलग-अलग राह पकड़ी है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.