Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मुख्यमंत्री साय ने अमृत काल के नींव का बजट पेश करने पर वित्त मंत्री चौधरी को दी बधाई

 CG BUDGET : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अमृत काल के नींव का बजट पेश करने पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी को मिठाई खिलाकर बधाई दी। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने भी मुख्यमंत्री को मिठाई खिलाकर उन्हें धन्यवाद दिया।


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बजट पेश होने के बाद कहा कि, चरण पादुका योजना फिर से शुरू होगी, वहीं नारी सशक्तिकरण के लिए कई प्रावधान रखे गए हैं। 'मोदी की गारन्टी' में महतारी वंदन योजना के लिए प्रावधान रखा गया है। इस बजट में छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास की परिकल्पना भी शामिल है। साथ ही कहा कि, 5 हॉर्स पावर तक किसानों को बिजली मुफ्त देंगे, इसके लिए प्रावधान रखा गया है।


उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बजट को लेकर कहा कि, यह साहसिक बजट है। भविष्य की उन्नति के लिए आधारशिला रखी गई है। विजय शर्मा ने सीएम साय और वित्त मंत्री ओपी चौधरी को बधाई दी है। उनके लिए कहा है कि, इन्हीं के मार्गदर्शन में यह टीम कार्य कर रही है।

वित्तमंत्री चौधरी की घोषणाओं में पिछली सरकार की अनेक योजनाओं के लिए कोई पैसे आवंटित नहीं किए गए। इसका मतलब यह हुआ कि, वे योजनाएं बंद कर दी गई हैं। इनमें पिछली सरकार की बहुप्रचारित नरवा, गरुवा, घुरवा और बारी योजना के अलावा गोबर-गो मूत्र खरीदी योजना, अनेक प्रकार की न्याय योजनाएं भी बंद हो जाएंगी। कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में लागू की गई केवल बिजली बिल हाफ योजना के लिए वित्त मंत्री ने 1 हजार 274 करोड़ के प्रावधान का ऐलान किया है। इसका मतलब यह हुआ कि, आगे भी प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को 400 यूनिट की खपत तक बिल हाफ योजना का लाभ मिलता रहेगा। वहीं एकलबत्ती कनेक्शन धारी झुग्गी और कच्चे मकानों के निवासियों को भी वित्तमंत्री ने राहत दी है। एकलबतती कनेक्शन धारियों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए एकल बत्ती के लिए 540 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.