Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Amrit Bharat Station : पीएम मोदी ने 41,000 करोड़ रुपये की रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का किया उद्घाटन

 Amrit Bharat Station : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2,000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी किया। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया।


27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक ये स्टेशन शहर के दोनों किनारों को एक साथ मिलाते हुए 'शहर के केंद्र' के रूप में कार्य करेंगे।

इन स्टेशनों पर सुंदर भूदृश्य, इंटर मॉडल कनेक्टिविटी, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट समेत आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध होगी। इन स्टेशनों को पर्यावरण और दिव्यांगों के अनुकूल पुनर्विकसित किया जाएगा।

इन स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन किया। लगभग 385 करोड़ रुपये की कुल लागत से इसका पुनर्विकास किया गया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास किया और इनमें से कुछ को राष्ट्र को समर्पित भी किया। ये रोड ओवरब्रिज और अंडरपास 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्थित हैं। लगभग 21,520 करोड़ रुपये की लागत से इन परियोजनाओं का निर्माण किया गया है। इन परियोजनाओं से भीड़ कम होगी, सुरक्षा व संपर्कता बढ़ेगी और रेल यात्रा की क्षमता व दक्षता में सुधार होगा।

लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार

देश को बड़ी सौगात देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब भारत ने छोटे सपने देखना छोड़ दिया है. हम अब बढ़ा सोचते हैं और उसे अमल में लाते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 27 राज्यों के 300 जिलों में एक साथ 554 स्टेशन आधुनिक बन रहे हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन परियोजनाओं से देश के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा. पीएम ने कहा कि 554 रेलवे स्टेशन विरासत और विकास के प्रतीक बनेंगे और हर स्टेशन की थीम हेरिटेज रखी गई है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.