Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राष्ट्रीय मतदाता दिवसः मतदान करने में ही लोकतंत्र की खूबसूरती है : प्रभात मलिक

 महासमुंद। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में इस वर्ष भी 25 जनवरी को 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। जिला पंचायत के सभागार में जिला स्तरीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक मुख्य अतिथि थे। समारोह की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने की। विशिष्ट अतिथि वनमंडल अधिकारी पंकज राजपूत, जिला पंचायत सीईओ एस आलोक ,उपजिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू थे।


भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य इस समारोह के द्वारा 17-18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले लोगों में पंजीयन हेतु जागरूकता पैदा करना है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री मलिक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यहां लोग स्वयं अपनी सरकार चुनते हैं। प्रत्येक 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु का वयस्क नागरिक मतदान करने का अधिकारी है। नागरिकों का मतदान का मतलब उनका अपनी सरकार चुनने में योगदान देने से है। प्रत्येक मतदान का अपना महत्व है क्योंकि बहुमत के आधार पर ही सरकार का निर्णय होता है अर्थात सरकारें बहुमत के आधार पर ही चुनी जाती हैं। हम सभी राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए अपने अपने गांव टोला में 18 वर्ष पूरे कर चुके युवक-युवतियों का मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना हम सभी की जिम्मेदारी है। ताकि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवक-युवती राष्ट्र के निर्माण में अपना बहुमूल्य वोट देकर जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाये। प्रयास करें कि एक भी 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक का नाम मतदाता सूची से वंचित ना हो। इस दौरान उन्होंने कहा कि वोट देने का मतलब लोकतंत्र की प्रक्रिया को मजबूत बनाना है। उन्होंने अनेक उदाहरण से बताया कि भारत में लोकतंत्र की जड़े कितनी गहरी है। मतदान करने से ही लोकतंत्र की खूबसूरती है।इस अवसर पर कलेक्टर ने निर्वाचन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बी एल ओ से लेकर अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिले में सबके सहयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन हो पाया।

पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने कहा कि हमें मतदान के प्रति अपने अधिकार के साथ कर्तव्य को भी समझना होगा मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश का हमें मतदान देकर सदुपयोग करना होगा उन्होंने बिना भय और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सबको बधाई दी।

वन मंडल अधिकारी पंकज राजपूत ने कहानी के माध्यम से बताया कि हमें अपने वोट के अधिकार को कैसे लेना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने अधिकार के लिए आवाज उठानी होगी, इसका इस्तेमाल करना होगा तभी लोकतंत्र सशक्त होगा।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक ने कहा कि प्रत्येक मतदाताओं को अपने वोट का उपयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग एक संवैधानिक संस्था है। देश में प्रजातांत्रिक व्यवस्था यहां की खूबसूरती है। यहां हर व्यक्ति को अपने जनप्रतिनिधि का चुनाव करने का अधिकार होता है। उन्होंने यह भी बताया कि मताधिकार एक विधिक अधिकार है। इस अवसर पर सहायक नोडल अधिकारी स्वीप वा जिला परियोजना अधिकारी रेखराज शर्मा ने बताया कि विधान सभा निर्वाचन के दौरान 44 हजार से ज्यादा मतदाता नए जुड़े हैं।
मतदाता दिवस के अवसर पर बागबाहरा एसडीएम व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी श्रीमती सृष्टि चंद्राकर को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा जनसंपर्क सहायक संचालक पोषण साहू,समाज कल्याण विभाग की संगीता सिंह, जिला खेल अधिकारी मनोज धृतलाहरे सहित महाविद्यालय के नोडल प्राध्यापक ,स्कूल व अन्य अधिकारी , बी एल ओ, कैम्पस अंबेसेडर,निर्वाचन से जुड़े लगभग 54 कर्मचारी को सम्मानित किया गया । दिव्यांग शांति ठाकुर और तोरण यादव को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मतदाताओं को शपथ दिलाई गई और नए मतदाताओं को ईपिक कार्ड वितरित किया गया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.