Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Chandra Grahan : साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब लगेगा? जानिए भारत में दिखेगा या नहीं

 Chandra Grahan 2024:  ग्रहण लगना एक खगोलीय घटना है जो साल में 3 से 4 बार होती है. इस साल 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिनमें से 2 चंद्र ग्रहण होंगे और अन्य सूर्य ग्रहण. चंद्र ग्रहण की बात करें तो चंद्र ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में होता है और चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी एक सीध में आ जाते हैं. इस स्थिति में चंद्र ग्रहण लगता है. इस साल का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण होने वाला है. पहला चंद्र ग्रहण कब लगेगा और किस तरह का होगा जैसी जरूरी बातें जानें यहां. 


साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च, सोमवार रात के समय लगेगा. इस चंद्र ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार, सुबह 10:24 से दोपहर 3:01 बजे तक है. इस चंद्र ग्रहण की अवधि 4 घंटे और 36 मिनट होगी. 


किस तरह का होगा चंद्र ग्रहण 

यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण  होने वाला है. उपछाया चंद्र ग्रहण उस चंद्र ग्रहण को कहते हैं जब चंद्रमा पृथ्वी की उपछाया यानी पेनुम्ब्रा में आ जाता है. इससे उपछाया चंद्र ग्रहण लगता है. 


भारत से दिखेगा या नहीं 

इस चंद्र ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. इस ग्रहण को यूरोप के ज्यादातर हिस्से से देखा जा सकेगा, नॉर्थ/ईस्ट एशिया, ऑस्ट्रेलिया के अधिकतम हिस्से, अफ्रीका के अधिकतर हिस्से, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका से देखा जा सकेगा. 


सूतक काल लगेगा या नहीं 

धार्मिक मान्यतानुसार ग्रहण लगने के समय को अशुभ समय मानते हैं जिस चलते ग्रहण के दौरान बहुत से काम नहीं किए जाते हैं. इस समयावधि को ही सूतक काल (Sutak Kaal) कहा जाता है. साल का पहला चंद्र ग्रहण फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लगने वाला है. लेकिन, यह चंद्र ग्रहण भारत से नहीं देखा जा सकेगा इसीलिए इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा. 


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.