Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Winter Tips: सर्दी खांसी में क्या फायदेमंद है रम,जाने एक्सपर्ट की राय

 Winter Tips: सर्दियों में शराब पीने का ट्रेंड बढ़ जाता है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में दिल्ली में शराब की एक करोड़ से ज्यादा बोतलों की बिक्री हुई. महीना कोई भी हो, सर्दियों में शराब की खपत बढ़ जाया करती है. कुछ लोगो का कहना हैं कि इस मौसम में अगर ब्रांडी (Brandy) और रम (Rum) पिएंगे तो आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों से बचे रहेंगे ।


एक इंटरव्यू में सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक डॉक्टर कभी भी सर्दी, जुकाम, खांसी ठीक करने के लिए शराब पीने की सलाह नहीं देते हैं. ब्रांडी और रम पीने से कुछ लोगों को सर्दी व खांसी से राहत मिल सकती है, लेकिन यह मेडिकली प्रूव्ड नहीं है. सर्दी से बचने के लिए शराब का सेवन करना घरेलू नुस्खा माना जा सकता है. जो लोग शराब नहीं पीते हैं, वे सर्दी से बचने के लिए अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा गर्म फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करने से सर्दी, जुकाम व खांसी में फायदा मिल सकता है.

ब्रांडी और रम का घरेलू नुस्खा

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि अगर कोई व्यक्ति सर्दी, खांसी से बचने के लिए शराब का सेवन करना चाहता है, तो इसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए. एक चम्मच ब्रांडी या रम को शहद और नींबू के रस में मिलाकर पीने से आपको फायदा मिल सकता है. ऐसा दिन में तीन बार किया जा सकता है. अगर शहद या नींबू नहीं है, तो एक चम्मच रम या ब्रांडी को आधा कप गर्म पानी में डालकर पीया जा सकता है. सोने से पहले ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.