Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

माता कर्मा महाविद्यालय की छात्राओं ने समझी पत्रकारिता की बारीकियां

महासमुन्द जिले की एकमात्र गर्ल्स कॉलेज में एड-ऑन वर्कशॉप का आयोजन  

*महासमुंद* । जिले की एकमात्र गर्ल्स कॉलेज (शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय- महासमुन्द ) में 'पत्रकारिता और अनुवाद' विषय पर एड-ऑन कोर्स (अतिरिक्त पाठ्यक्रम) कार्यशाला का आयोजन हुआ। अतिथि प्रवक्ता वरिष्ठ पत्रकार आनंदराम पत्रकारश्री थे। महाविद्यालय के प्रथम तल पर छात्राओं के लिए विशेष क्लास का आयोजन हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ सरस्वती वर्मा के संयोजन में हुआ। 

पत्रकारिता कार्यशाला में उपस्थित छात्राएं व अतिथि वक्ता



विद्या की देवी माता सरस्वती पूजन और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। स्वागत उदबोधन में हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ सरस्वती वर्मा ने कार्यक्रम की अवधारणा और आवश्यकता रेखांकित करते हुए कहा कि पढ़ना-लिखना और सीखना जीवन के हर पड़ाव में उपयोगी है। 

विषय विशेषज्ञ व अतिथि प्रवक्ता आनंदराम ने छात्राओं को पत्रकारिता में रोजगार के अवसर, पत्रकार कैसे बनें, पत्रकारिता की डिग्री, पत्रकार बनने के लिए आवश्यक गुण, पत्रकारिता के लिए मूलभूत तत्वों की जानकारी, अनुवादक के रूप में पत्रकारिता में उपलब्ध अवसर आदि की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही लेखन में रूचि रखने वाली छात्राओं को पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। छात्राओं ने उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लेकर महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा किए जा रहे नवाचार की सराहना की। छात्राओं का लेखन कौशल परीक्षण के लिए समाचार बनाने तात्कालिक टेस्ट भी लिया गया।इस अवसर पर बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा दामिनी साहू नयापारा ने नारी की व्यथा को कविता के माध्यम से अभिव्यक्त की। उपस्थितजनों ने करतल ध्वनि से छात्रा का अभिनंदन किया।  इस अवसर पर विज्ञान संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ  स्वेतलाना नागल ने भी छात्राओं को व्यक्तित्व विकास के लिए प्रेरित किया।कार्यक्रम का संचालन और आभार ज्ञापन  सहायक प्राध्यापक ओंकार साहू ने किया।  

अतिथि प्रवक्ता आनंदराम पत्रकारश्री को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए महाविद्यालय परिवार



 *इन्होंने दी अभिव्यक्ति टेस्ट* 

कार्यक्रम में रीना साहू गुल्लू, तिलोतमा पटेल बीरसिंग पाली, नंदनी निषाद भुरका, साध्वी दीवान बरेकेलकला, धारणी पटेल तरपोंगी, डिम्पल साहू महासमुंद, साक्षी तांडी मुरुमडीह,टिकेश्वरी ध्रुव सिर्रीकला, रंजू पुरेना नयापारा अछरीडीह, पूनम साहू लचकेरा, डिगेश्वरी सागर शेर, मनीषा पटेल लमकेनी, किरण साव बड़ेडाभा, मानसी यादव खल्लारी, एलीशा मसीह महासमुन्द, दीपा साहू सिर्रीकला, धनेश्वरी साहू भोरिंग, भूमिका साहू सिलौरी(धमतरी), खुशबू साहू महासमुन्द, लक्ष्मी चंद्राकर गांजर,  कशिश चंद्राकर महासमुन्द, अंकिता प्रधान बेल्डीह, भूमिका साहू नवाडीह, आरती खुंटे खरोरा, दिव्यानी सोनवानी नांदगांव, करीना ठाकुर गबौद, गुनगुन पाटकर महासमुन्द, लक्ष्मी ठाकुर भोथा, हिमेश्वरी साहू भसेरा ने अपनी अभिव्यक्ति टेस्ट दी।


नवांकुरित अभिव्यक्ति

*' नारी '* 


काँटों पर चलकर, 

वो तुमको बनाती है ।

एक नारी न जाने

कितने किरदार निभाती है।।


हद हो चाहे कितनी भी, 

वो तुमको ना बताती है।

न जाने  कैसे वो, 

खुद को इतना मजबूत बनाती है।।


क्यूँ न पढ़ लेते तुम उस दर्द को, 

जो वो तुमको न बता पाती है।

पूरी दुनिया का खयाल रखती है, 

पर खुद को भूल जाती है।।


ना जाने कैसे वो अकेली, 

हम सब को संभालती है।

इतना सब कुछ करने के बाद भी

 क्यूँ ठुकराई जाती है।।


 लोगों की गलती की सजा,

 हर बार उसे ही सुनाई जाती है। 


गलत होता है कुछ उसके साथ,

तो परिवार वालों से चुप करायी जाती है।


समाज में बदनामी के डर से,

न जाने क्यूं हर बार दबाई जाती है।


तुम भी करो सम्मान उस नारी का,  

जो हर हाल में तुमको अपनाती है। 


माँ-चाची-दोस्त-बहन

न जाने वो तुम्हारे लिए

क्या - क्या बन जाती है।।

दामिनी साहू, बीएससी-3

नयापारा, महासमुन्द.


दामिनी साहू, बीएससी-3




Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.