Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कलेक्टर ने मतगणना अधिकारियों को पूरी सतर्कता एवं सजगता के साथ मतगणना कार्य संपादित करने के दिए निर्देश

राजनांदगांव। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह की उपस्थिति में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, माईक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायक अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर सिंह ने कहा कि 3 दिसम्बर को जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन की मतगणना छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन गंज मंडी बसंतपुर राजनांदगांव में की जाएगी।
                  

मतगणना स्थल में मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों को सुबह 7 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। कलेक्टर ने मतगणना अधिकारियों को पूरी सतर्कता एवं सजगता के साथ मतगणना कार्य संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं मतगणना अधिकारियों को मतगणना के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि मतगणना कार्य नियमानुसार एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। उन्होंने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएस की गणना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स कैलाश शर्मा एवं दीपक ठाकुर द्वारा ईटीपीबीएस, डाकमत पत्र, ईव्हीएम एवं वीवीपैट की मतगणना के सबंध में आवश्यक नियमों एवं निर्देशों के बारे में बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक नियमों एवं निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ईटीपीबीएस, डाकमत पत्रों एवं ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। डाक मतपत्रों की गणना, ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना, मतगणना पूर्ण होने के पश्चात ईव्हीएम और निर्वाचन सामग्री को सील करना, परिणामों की घोषणा और अन्य महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

मतगणना कार्य के साथ ही टेबुलेशन, ईव्हीएम एवं अन्य प्रपत्रों की सीलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना की बारीकियों को बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि डाकमत पत्रों के माध्यम से प्राप्त वोट की गणना पहले की जाएगी। ऐसे डाकमत पत्र जो रिजेक्ट किए जाएंगे उसे अलग से रखा जाएगा। ईटीपीबीएस के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान यह बताया गया कि सिलिंग कार्य महत्वपूर्ण है तथा रिटर्निंग ऑफिसर इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करेंगे। इस दौरान सभी अधिकारियों ने मतगणना कार्य के लिए प्रेक्टिकल करके देखा तथा मतगणना कार्य के दौरान आने वाली शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ एवं रिटर्निंग अधिकारी गिरीश रामटेके, एसडीएम डोंगरगांव एवं रिटर्निंग अधिकारी अश्वन कुमार सहित सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.