Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

World Cup 2023 : रोहित शर्मा के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान, भारत ने को 8 विकेट से रौंदा

World Cup 2023 : भारत ने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के अपने दूसरे मैच में 8 विकेट से जीत हासिल की। भारतीय टीम ने इस दौरान रोहित शर्मा के आतिशी शतक की बदौलत 273 रन का लक्ष्य केवल 35 ओवर में हासिल कर लिया। इस तूफानी बल्लेबाजी का ही असर है कि वर्ल्ड कप 2023 की पॉइंट टेबल में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।

भारत और पाकिस्तान दोनों के ही 2 मैचों में 4 पॉइंट हैं। चूंकि, इस धमाकेदार जीत के साथ टीम इंडिया का नेट रन रेट (+1.500) हो चला है, तो उन्होंने पाकिस्तान (+0.927) को पीछे धकेलते हुए नंबर 2 पायदान हासिल कर लिया। अब भारतीय टीम से आगे केवल न्यूजीलैंड है जिनके 2 मैचों में 4 पॉइंट के साथ नेट रन रेट (+1.958) का है।

भारत ने अफगानिस्तान को आठ विकेट पर 272 रन पर रोकने के बाद 35 ओवर में दो विकेट पर 273 बनाकर आसान जीत दर्ज की। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 84 गेंद में 131 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। विराट कोहली 55 रन बनाकर नाबाद लौटे।

ईशान किश ने 47 और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 25 रन बनाए। दिलचस्प बात ये रही कि दोनों भारतीय ओपनरों रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 18.4 ओवर में 156 रन जोड़े। भारत की जीत के दौरान रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

रोहित शर्मा का कमाल

रोहित शर्मा ने 50 ओवर वर्ल्ड कप में अपना सातवां शतक लगाया। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस दौरान महान सचिन तेंदुलकर (6 शतक) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सचिन ने 6 शतक 44 पारियों में बनाए थे। जबकि रोहित ने अपने 7 शतक केवल 19 पारियों में बना दिए हैं।

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित ने केवल 63 गेंदों में शतक मुकम्मल किया। इसके पहले कपिल देव (72 गेंद) के नाम यह रिकॉर्ड था। कपिल देव का यह रिकॉर्ड 40 साल बरकरार रहा। बहरहाल, रोहित ने यह रिकॉर्ड तोड़ ही दिया।

अफगानिस्तान की पारी

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले विकेट के लिए रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहीम जादरान ने 32 रन की साझेदारी की। इस दौरान अच्छे टच में दिख रहे जादरान (22) को बुमराह ने आउट कर दिया।

दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह के साथ गुरबाज ने 33 रन की साझेदारी ही की थी कि गुरबाज (21) को हार्दिक पांड्या ने आउट कर दिया। इसी स्कोर पर रहमत शाह (16) को शार्दुल ठाकुर ने आउट कर दिया। ऐसे खराब हालातों में कप्तान शाहिदी और ओमरजाई ने पारी संभाली और चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाते हुए स्कोर को 150 के पार ले गए।

हालांकि, 43वें ओवर में शाहिदी के आउट होते ही 300 का सपना देख रही अफगानिस्तान का सपना टूट गया और वे आखिरकार 50 ओवर में 8 विकेट पर 272 रन की बना सके।

हशमतुल्लात शाहिदी ने कमाल 80 रन की पारी खेली और टीम को बड़े स्कोर की ओर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके अलावा अजमतुल्लाह ओमरजाई ने 62 रन बनाए।

बहरहाल, अन्य कोई बल्लेबाज 30 का आंकड़ा नहीं छू पाया। बावजूद इसके कई बल्लेबाजों ने छोटी पारियों के साथ भी अपना बढ़िया योगदान दिया। इसी की बदौलत अफगानिस्तान अच्छा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट झटके। उनके अलावा हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट झटके।

  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.