Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हिन्दी साहित्य सम्मेलन के तत्वावधान में काव्य पाठ का आयोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश हिन्दी साहित्य सम्मेलन के तत्वावधान में रायपुर स्थित मायाराम सुरजन स्मृति भवन 'लोकायन' में 8 अक्टूबर 2023 को प्रदेश के युवा रचनाकारों का काव्य पाठ का आयोजन हुआ। वरिष्ठ गीतकार डॉ. जीवन यदु " राही " ने अध्यक्षता की एवं व्यंग्यकार व कवि  रवि श्रीवास्तव ने सफल संचालन किया। कविद्वय अशोक शर्मा व बन्धु राजेश्वर खरे के मार्गदर्शन में  जिले के युवा रचनाकारों ने भाग लेकर काव्य पाठ किया। पिथौरा की कवियित्री जितेश्वरी साहू ने नारी अस्मिता पर नारी की पीड़ा को अभिव्यक्ति दी। 


सुदूर वनांचल के ग्राम सुकूलबाय ( सिरपुर )से पधारी नर्मदा दीवान " नैना " ने मैं हों माटी के ढेला कविता में युवा वर्ग को गरब-गुमान से दूर रहकर मानवीय मूल्यों के प्रति सचेत किया वहीं अपनी दूसरी कविता में किसानों के श्रम से उपजे अन्न का मजाक उड़ाने वालों पर कड़ा प्रहार किया। महासमुन्द के युवा ग़ज़लकार श्लेष चन्द्राकर ने अपनी दो ग़ज़लों के माध्यम से सामाजिक विसंगतियों पर कटाक्ष किया। 

राज्य स्तरीय इस आयोजन में महासमुन्द के अलावा रायपुर,भिलाई,दुर्ग,धमतरी,कवर्धा,राजनांदगांव व खैरागढ़ सहित विभिन्न स्थानों से आये लगभग 25 युवा रचनाकारों ने शिरकत की। प्रो. डाॅ.आर. के. तिवारी महामंत्री एवं डॉ. जीवन यदु ने युवा रचनाकारों द्वारा प्रस्तुत कविताओं पर संक्षिप्त टिप्पणी की। तत्पश्चात श्रीमती संतोष झांझी,प्रो.डाॅ. उर्मिला शुक्ल, समयलाल विवेक,डाॅ.मानिक विश्वकर्मा, मांझी अनंत,बन्धु राजेश्वर खरे,नरेन्द्र कुलमित्र व अन्य वरिष्ठ  कवियों ने भी रचना पाठ किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.