Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

On This Day in History 17 September : PM नरेंद्र मोदी का जन्मदिन आज, दिल्ली में करेंगे 'यशोभूमि' का उद्घाटन

 On This Day in History 17 Septemberआज के दिन 17 सितंबर 1950 को भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ था.गुजरात राज्य के वडनगर गांव में हीराबेन मोदी और दामोदरदास मूलचन्द मोदी के घर में उनके तीसरे बच्चे के रूप में मोदी ने जन्म लिया.


एक गुजराती परिवार में पैदा हुए मोदी ने अपने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की मदद की और बाद में अपना खुद का स्टाल भी चलाया. इसके साथ ही आठ साल की उम्र में मोदी ने आरएसएस ज्वाइंन कर ली और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो साल 1971 में अपने घर को छोड़कर आरएसएस के लिए पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए. उसके बाद साल 1985 में वे बीजेपी से जुड़े और धीरे धीरे सचिव के पद पर पहुँचे गए.

साल 2001 में नरेंद्र मोदी को गुजरात राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया.चार बार सीएम बनने के बाद जनता के द्वारा साल 2014 में उनको भारत के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी मिली. जिसके बाद 2019 में वो दोबारा पीएम बने. और आज के समय में वो पूरी दुनिया में 78 प्रतिशत लोगों के चहीते नेता के तौर पर जाने जाते हैं.

17 सितंबर का इतिहास भारत में सबसे बड़ी रियासतों में से एक हैदराबाद रियासत के लिए भी खास है.आजादी के बाद अंग्रेजों ने कूटनीति के चलते 565 देशी रियासतों को हवा में लटकता छोड़ दिया था. जिसमें से हैदराबाद,जम्मू-कश्मीर और जूनागढ़ रियासतों ने भारत में शामिल होने से मना कर दिया था.

जिसके बाद आजाद भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने तमाम मुश्किलों और चुनौतियों का सामना करते हुए हैदराबाद के निजाम मीर उस्मान अली खान से बातचीत की लेकिन वो नहीं माने. फिर भारतीय सेना ने कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन पोलो चलाया और 17 सितंबर 1948 को हैदराबाद रियासत के प्रधानमंत्री लायक अली को गिरफ्तार कर लिया और भारत में हैदराबाद रियासत का विलय हुआ.

बाद में 24 नवंबर 1949 को निजाम ने घोषणा की कि भारत का संविधान ही हैदराबाद का संविधान होगा. और इसके साथ ही 26 जनवरी 1950 को हैदराबाद राज्य भारत का पूरी तरह से हिस्सा बन गया.

साल 1598 में हॉलैंड के तीन पोत स्पाइस आइलैंड की यात्रा पर निकले थे जिसके बाद एक चक्रवात के दौरान रास्ता भटक गए. जिसकी वजह से वो एक द्वीप पर जा पहुंचे जिसको देखने के बाद 17 सितंबर 1598 को उन्होंने इस द्वीप का नाम अपने नासाओ के युवराज मॉरिस के सम्मान में मॉरिशस रख दिया. जो आज मॉरिशस देश के नाम से जाना जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज रविवार 17 सितंबर को 73वां जन्मदिन है। पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भाजपा ने समारोह के हिस्से के रूप में देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी नई दिल्ली के द्वारका में 'यशोभूमि' इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी द्वारका सेक्टर 21 को द्वारका सेक्टर-25 में नवनिर्मित मेट्रो स्टेशन से जोड़ने वाली दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन का भी उद्घाटन करेंगे।

रविवार सुबह 10 बजे दिल्ली स्थित बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 73वां जन्मदिन मनाया जाएगा। भाजपा इसी के साथ सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम शुरू करेगी। रविवार को विश्वकर्मा जयंती भी है। इस मौके पर पीएम मोदी आज 'विश्वकर्मा स्कीम' की शुरुआत करेंगे।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.