Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत, PM मोदी के इंडोनेशिया दौरे का पत्र आया सामने

 भारत या इंडिया मुद्दे पर मचे राजनीतिक घमासान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया जा रहे हैं। पीएम मोदी के इंडोनेशिया पहुंचने से पहले बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने उनकी इंडोनेशिया यात्रा की जानकारी देने वाला नोट सोशल मीडिया में शेयर किया है। इस नोट में 'द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत' लिखा गया है यानि कि अब ये मामला देश के अंदर होने वाली बहस का ही नहीं रहा बल्कि सरकार ने ग्लोबल तौर पर भारत नाम का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।


इसके साथ ही बड़ी खबर ये भी है कि जी-20 समिट के दौरान सभी भारतीय डेलिगेट्स और नौकरशाहों के आईडेंटिडी कार्ड्स बदल दिए गए हैं। इन कार्ड्स पर इंडिया की जगह भारत लिख दिया गया है। G20 इवेंट के निमंत्रण पत्र के साथ-साथ आइडेंटिटी कार्ड्स पर भी Indian official की जगह Bharat Official यानी भारत के अधिकारी लिखा हुआ है। सरकार ने इतनी तेज़ी से काम किया है कि विपक्ष हैरान हो गया है।


किन-किन दस्तावेजों में इंडिया की जगह लिखा भारत?

आसियान देशों के शिखर सम्मेलन के नोट में साफ-साफ लिखा है द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत श्री नरेन्द्र मोदी। ये नोट बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने शेयर किया है।

वैसे ये पहला सरकारी दस्तावेज़ नहीं है जिसमें इंडिया की जगह भारत लिखा गया है। ऐसे दस्तावेज़ों के सामने आने का सिलसिला मंगलवार से शुरू हुआ जो अब जारी रहने वाला है।

राष्ट्रपति की तरफ से जी-20 के मौके पर डिनर के न्योते में प्रेजिडेंट ऑफ भारत लिखा गया।

जी-20 सम्मेलन में इंडिया के साथ-साथ भारत लिखा गया।

पहचान पत्रों पर भारत लिखा गया।

25 अगस्त को मोदी अफ्रीका में थे वहां भी भारत लिखा गया।

अब आसियान में शामिल हो रहे हैं तो वहां भी भारत लिखा गया है।

यानी अब जो कुछ भी सरकारी प्रेस में छप रहा है उस पर या तो केवल भारत लिखा है या फिर इंडिया के साथ भारत भी लिखा है। इन्हीं तस्वीरों ने विपक्षी गठबंधन को बेचैन करने के साथ साथ कुछ सवाल भी खड़े कर दिए हैं। बड़ा सवाल क्या संसद के विशेष सत्र में मोदी सरकार भारत करने का प्रस्ताव ला सकती है? क्या अनुच्छेद 368 में एक संवैधानिक संशोधन करके इंडिया का नाम भारत करने की तैयारी चल रही है। राजनीतिक गलियारों में इसकी चर्चा शुरू हो चुकी है। खासतौर पर राष्ट्रपति भवन से जारी इन निमंत्रण पत्रों के सामने आने के बाद। इन्हीं तैयारियों ने विपक्ष को हैरान कर दिया है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.