Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

BIG NEWS : भारत ने निलंबित की वीजा सेवा, कनाडा को एक और झटका

नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच चल रहे तनाव के बीच मोदी सरकार ने कड़ा फैसला लिया है। भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवाएं सस्पेंड कर दी हैं। अगली सूचना तक सेवाएं निलंबित की गई हैं। इससे कनाडा के नागरिक फिलहाल भारत नहीं आ सकेंगे। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था। इससे बाद से ही दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव चल रहा है। 


दोनों देशों ने एकदूसरे के राजनयिकों को निकाला है। वीजा सर्विसेज को सस्पेंड करने के बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कनाडा में वीजा सर्विसेज देने वाली कंपनी BLS International Services ने इस बारे में एक मेसेज पोस्ट किया है। इसके मुताबिक ऑपरेशन कारणों से 21 सितंबर, 2023 से इंडियन वीजा सर्विसेज को अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है। कंपनी के मुताबिक उसे भारतीय मिशन से यह नोटिस मिला है। भारत के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की लेकिन इस बारे में कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

इससे पहले कनाडा सरकार ने भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी। इसके बाद भारत ने भी बुधवार को कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया है कि कनाडा में बढ़ रही भारत विरोधी गतिविधियों, हेट क्राइम और हिंसा के बीच वहां रहे भारतीय सावधानी बरतें। वे उन इलाकों में जाने से बचें जहां भारत विरोधी गतिविधियां पहले देखी जा चुकी हैं। सभी भारतीय, खासतौर से छात्र ओटावा के हाई कमिशन और टॉरंटो, वैंकूवर के भारतीय कॉन्सुलेट में खुद को रजिस्टर कराएं। एडवाजरी में यह जिक्र भी है कि हाल में भारतीय राजनयिकों और समुदाय ने जब कनाडा में एंटी इंडिया एजेंडे का विरोध किया तो उन्हें धमकी दी गई।

पूरा विवाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के संसद में दिए गए एक बयान के बाद शुरू हुआ। ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत की भूमिका का जिक्र किया था। कनाडा ने भारत के एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। इसके बाद भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने के लिए कहा। भारत ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताया। इस बीच बुधवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पूरे घटनाक्रम की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी। उधर पंजाबी कनाडाई सिंगर शुभनीत सिंह का भारत टूर कैंसल कर दिया गया है। उनके शो के आयोजक बुक माय शो ने कहा, उनका दौरा कैंसल कर दिया गया है। जिन्होंने बुकिंग कराई है, उन्हें रिफंड मिलेगा। शुभनीत को खालिस्तानियों का समर्थक माना जाता है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.