Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राज्यसभा चुनाव : विदेश मंत्री एस जयशंकर गुजरात से होंगे भाजपा उम्मीदवार! 24 जुलाई को होगी वोटिंग

राज्यसभा चुनाव : चुनाव आयोग ने कहा कि आगामी 24 जुलाई को 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ’ब्रायन की राज्यसभा सीट के साथ-साथ गोवा में एक, गुजरात में तीन और पश्चिम बंगाल में 6 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान करवाया जाएगा. बताया जा रहा है कि मतदान 13 और 24 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती मतदान के आखिरी दिन होगी.


जुलाई और अगस्त में संसद के उच्च सदन की 10 सीटें खाली हो जाएंगी. जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें गोवा से भाजपा सदस्य विनय डी तेंदुलकर, गुजरात से एस. जयशंकर, जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेशचंद्र अनावादिया, पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस सदस्य डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर के साथ कांग्रेस सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य हैं.

जुलाई-अगस्त में यह सदस्य अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहे हैं. सूत्रों से पता चला है कि भाजपा गुजरात से खाली राज्यसभा सीटों के लिए एस. जयशंकर, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को उम्मीदवार बना सकती है.

चुनाव आयोग के मुताबिक उच्च सदन के 10 सदस्य अपना 6 साल का कार्यकाल पूरा होने पर 28 जुलाई से 18 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं. एक और बयान में चुनाव आयोग ने कहा कि, पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के लुइजिन्हो जोआकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में खाली हुई सीट पर उपचुनाव भी 24 जुलाई को ही होगा. जोआकिम फलेरियो ने अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 को पूरा होना था.




Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.