Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Rojgar Mela: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘रोजगार मेला’ में चयनित 71,000 कर्मियों को नियुक्ति-पत्र जारी किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'रोजगार मेला' के तहत सरकारी विभागों में चयनित 71,000 कर्मियों को नियुक्ति-पत्र जारी किया। आप सभी को ये नियुक्ति पत्र कड़ी मेहनत से मिला है इसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं। कुछ दिन पहले गुजरात में ही ऐसे रोजगार मेले का आयोजन हुआ था और इसी महीने असम में भी एक बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।


पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैं वॉलमार्ट के सीईओ से मिला और उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी अगले 3-4 साल में 80,000 करोड़ रुपये का निर्यात करेगी। लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन सेक्टर में काम करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए यह बड़ी खबर है। सिस्को के सीईओ ने मुझे यह भी बताया कि वे 8,000 करोड़ रुपये के मेड-इन-इंडिया उत्पादों के निर्यात का भी लक्ष्य बना रहे हैं... अगले सप्ताह मैं बड़ी कंपनियों के सीईओ से मिलूंगा और वे सभी भारत में निवेश करने के लिए उत्साहित हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 2014 से पहले, देश का ग्रामीण सड़क नेटवर्क 4 लाख किलोमीटर से भी कम फैला था, लेकिन अब यह 7.15 लाख किलोमीटर से अधिक हो गया है। 2014 से पहले देश में सिर्फ 74 एयरपोर्ट थे। आज यह संख्या बढ़कर करीब 150 हो गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले नौ वर्षों में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निपष्क्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है। आज आवेदन करने से लेकर नतीजे आने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है।’’ मोदी ने कहा कि आज दस्तावेजों को स्व-सत्यापित (सेल्फ अटेस्ट) करना भी पर्याप्त होता है और ‘ग्रुप सी’ और ‘ग्रुप डी’ के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार भी खत्म हो गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इन सारे प्रयासों से भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है।’’ ये नयी भर्तियां केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों व मंत्रालयों के साथ ही राज्य सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों में ग्रामीण डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक-सह-टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क-सह-टाइपिस्ट, जूनियर लेखा क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, सहायक अनुभाग अधिकारी, लोअर डिवीजन क्लर्क, सब डिवीजनल ऑफिसर, कर सहायक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, निरीक्षक, नर्सिंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, फायरमैन, सहायक लेखा अधिकारी, संभागीय लेखाकार, लेखा परीक्षक, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट, प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, सहायक रजिस्ट्रार और सहायक प्रोफेसर आदि पदों पर हुई हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार की हर योजना, हर नीति युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है। पिछले 9 सालों में भारत सरकार ने पूंजीगत व्यय पर करीब 34 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.