Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

New Parliament Building: अंदर से कैसा दिखता है नया संसद भवन? आया पहला वीडियो

New Parliament Building: नए संसद भवन को अंदर से देखने का आपका इंतजार खत्म हुआ. सेंट्रल विस्टा की नई तस्वीर जारी कर दी गई है. जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. यहां की दीवारों से लेकर छत के अंदरूनी हिस्से ही नहीं, फर्श की खूबसूरती भी आपका मह मोह लेगी. आप चाहे बाहर लॉन में बैठें या लॉबी एरिया में, हर जगह आपकी नगाहें बस ठहर जाएगी. बस इंतजार है तो 28 मई का, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इसका उद्घाटन करेंगे.


https://twitter.com/narendramodi/status/1662069125257269252?s=20

10 दिसंबर 2020 को संसद के नए भवन का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया. नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स (Tata Projects) ने रिकॉर्ड समय से पहले किया है. यह केंद्र की सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजनाओं (Central Vista Redevelopment Plans) का एक हिस्सा था. नया संसद बनाने में करीब 1200 करोड़ रुपए खर्च आया है. इसकी डिजाइनिंग गुजरात स्थित एक आर्किटेक्चर फर्म एचसीपी डिजाइंस (hcp design) ने तैयार किया है.



नए संसद भवन के लोकसभा (Loksabha) में 888 सदस्यों के बैठने के लिए स्पेस है. वहीं राज्यसभा (Rajyasabha) में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है. ऐसा भविष्य में सांसदों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखकर किया गया है. इसके अलावा दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए एक अलग हॉल बनाया गया है, जिसमें 1280 सांसद एक साथ बैठ सकते हैं.

अब संसद का नया भवन भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा. यह इमारत अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है जो सदस्यों को अपने काम को बेहतर ढंग से करने में मदद करेगा.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.