Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आजादी के अमृतकाल में बड़े लक्ष्यों और नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा भारत - PM Modi

मध्य प्रदेश में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर वीडियो संदेश जारी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार मेलों का आयोजन कर विभिन्न पदों पर युवाओं की भर्ती की गई है, जिसमें से 22,400 से ज्यादा युवाओं की शिक्षक के पद पर भर्ती हुई है। उन्होंने कहा कि मैं इन सभी युवाओं को शिक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य से जुड़ने के लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने आधुनिक और विकसित भारत की आवश्यकताओं को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। यह नीति बच्चों के सर्वांगीण विकास... सम्पूर्ण विकास, ज्ञान और भारतीय मूल्यों के संवर्धन पर जोर देती है। इस नीति को प्रभावी रूप से लागू करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने इस साल के अंत तक 60 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश बड़े लक्ष्यों और नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए विकास के जो कार्य हो रहे हैं वो हर सेक्टर में रोजगार के नए अवसर बना रहे हैं। मोदी ने साफ तौर पर कहा कि रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार का स्किल डेवलपमेंट पर भी बहुत जोर है। इस बार के बजट में 30 'स्किल इंडिया सेंटर' खोलने का भी ऐलान किया गया है। इनमें युवाओं को 'New Age Technology' द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी। 

मोदी ने कहा कि मैं हमेशा अपने लिए एक बात कहता हूं कि- मैं अपने भीतर के विद्यार्थी को कभी मरने नहीं देता हूं। इसी प्रकार से आप शिक्षक भले हैं लेकिन अपने भीतर के विद्यार्थी को आप हमेशा जागृत रखिए। उन्होंने कहा कि जो लोग किसी के जीवन में सबसे बड़ा प्रभाव डालते हैं, वे निश्चित रूप से किसी की माँ और शिक्षक होते हैं। जिस तरह आपके शिक्षक आपके दिलों में रहते हैं, उसी तरह आपको भी अपने छात्रों के दिलों में जगह बनानी है। उन्होंने कहा कि यह कभी न भूलें कि आपकी शिक्षाएं न केवल आपके विद्यार्थियों का बल्कि पूरे समाज का जीवन बदल देंगी। आप अपने छात्रों को जो मूल्य प्रदान करते हैं, वह न केवल वर्तमान, बल्कि देश के भविष्य को भी बदलेगा!


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.