Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अमृतकाल में देश ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक उपलब्धि हासिल की- उइके

 मणिपुर। राज्यपाल मणिपुर सुश्री अनुसुईया उइके ने जी-20 के अंतर्गत सी-20 अर्थात सिविल 20 में मणिपुर सिम्पोजियम आन एजुकेशन एण्ड डिजीटल ट्रान्सफार्मेशन का शुभारंभ किया और कार्यक्रम को संबोधित किया।



कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य गणमान्य व्यक्तिगण श्री लेटपाओ हाउकिप, मंत्री, मणिपुर सरकार, ट्राईबल अफेयर एण्ड हिल्स, प्रो.एन.लोकेन्द्र सिंह, वाईस चांसलर, मणीपुर युनिवर्सिटी, श्री विजय के नाम्बियार, प्रिन्सपल कोआर्डिनेटर, सी 20, प्रो. प्रेमा नेदुन्गगदी, अमरीता विद्यापीठ, स्वामी अमृता स्वरूपनंदा पुरी, स्वामी देव प्रियानन्द एवं करीब 400 की संख्या में प्रोफेसर, रिसर्च स्कालर, छात्र-छात्राएं, एवं अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।  


 राज्यपाल ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन से अमृतकाल में देश ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जो हम सभी को गौरवान्वित करती हैं। इसके अंतर्गत एक वर्ष में जी20, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और शंघाई सहयोग संगठन जैसे संगठनों की अध्यक्षता मिलना, वैश्विक स्तर पर मजबूत होते नए भारत को दर्शाता है।

जी20 की अध्यक्षता हमारे लिए देश की सामर्थ्य, संस्कृति और शक्ति से विश्व को परिचित कराने का सुनहरा अवसर है। आज दुनिया की हर बड़ी चुनौतियों के समाधान हेतु विश्व भारत की ओर देख रहा है। यह ऐसे देशों का समूह है जो विश्व की 85ः जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है।

राज्यपाल ने माता अमृतानंदमयी  के कार्यों का उल्लेख करते हुए उनका अभिनन्दन करते हुए कहा कि संभवतः यह पहली बार है जब किसी आध्यात्मिक गुरू को सी20 जैसे बड़े कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया गया है। माता अमृता नंदमयी जी सेवा, अध्यात्म व आरोग्यता पर एक साथ काम कर रही हैं और फिर भारत में तो आरोग्य और आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

आगे कहा कि विगत 9 वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  के मार्गदर्शन में हर क्षेत्र में विशेषकर नार्थ ईस्ट में इतने कार्य हुए हैं जो आज़ादी के बाद कभी नहीं हुए। चाहे कनेक्टिविटी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर के हों, रेल नेटवर्क हो, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य हों या फिर शिक्षा व डिजिटल के क्षेत्र में हुई क्रांति हो।

महिला सशक्तिकरण नए भारत की पहचान बन चुका है। महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने पर निरंतर कार्य चल रहा है। मणिपुर प्रदेश में सबसे अधिक महिला सशक्तिकरण हुआ है। । उन्होंने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि महिलाओं में वे विशेष रूप से आदिवासी महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर दे रहे हैं।
 
भारत के डिजिटल इंडिया के सामर्थ्य की गूँज विश्व में है। शिक्षा, स्वास्थ्य बैंकिंग व अन्य क्षेत्रों में हुए डिजिटल ट्रांसफार्मेशन की वजह से हर क्षेत्र में लोगों को सहूलियत मिली है। कोरोना में डिजिटल ट्रांसफार्मेशन ने शिक्षा व बैंकिंग जैसी सभी चीजों को किस प्रकार चालू रखा, यह सभी ने देखा है। आनलाइन शिक्षण कक्षाएं विद्यार्थियों व शिक्षकों को काफी मददगार साबित हुई हैं।

आज भारतवर्ष अपनी संस्कृति और ज्ञान की विरासत को दुनिया में पहुॅंचा रहा है। देश के धार्मिक स्थलों सोमनाथ, काशी विश्वनाथ व केदारनाथ धाम जैसे स्थलों को दिव्य व भव्य रूप देने के साथ दूसरे देश में बने अपने आस्था के केद्रों तक पहुंच आसान कर रहा है। पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब उदाहरण है, पहले संगत दूरबीन से दर्शन करती थी लेकिन आज बहुत आसानी से गुरुघर में जाकर अरदास लगा रही है। करतारपुर कारिडोर प्रधानमंत्री  का सिख धर्म के प्रति श्रद्धा को दर्शाता है। 


अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के भव्य और दिव्य मंदिर के लिए विश्व में आस्था की गंगा बह रही है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से देश से चोरी हुईं मूर्तियां विदेशों से वापिस लाई जा रही हैं। देशवासियों की आस्था का जो सम्मान विगत नौ वर्ष से हो रहा है वह पहले कभी नहीं हुआ।


विगत 9 साल में जितनी कैशलेश वर्किंग में क्रान्ति आई है, कास्ट आफ़ लर्निंग इंडेक्स बढ़ा है, हमारा नालेज पोटेंशियल बढ़ा है, उसे देखकर मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकती हूँ कि भारत विश्वगुरु बनने के रास्ते पर अग्रसर है।


नई शिक्षा नीति सही मायने में नए भारत की आवश्यकताओं के अनुरूप है। आज युवा नए युग का साक्षी, कौशल से पूर्ण होकर आगे बढ़ रहा है। नई शिक्षा नीति के माध्यम से नया भारत 21वीं सदी के अपने नागरिकों को तैयार कर रहा है।

 
राज्यपाल ने लोगों से अनुरोध कि आप इस अवसर का लाभ उठाएं और अपने योगदान के माध्यम से कुछ ऐसा करें कि न केवल दुनिया भारत की इस अध्यक्षता के कार्यकाल को याद रखे बल्कि आप सभी के योगदानों की भी चर्चा इतिहास में हो।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.