Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

स्कूली बच्चों के लिए वित्तीय साक्षरता पर अखिल भारतीय क्विज का आयोजन अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह से

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय साक्षरता विषय पर अखिल भारतीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह से किया जा रहा है। इस क्विज में शासकीय और म्यूनिसपल स्कूलों के 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय, संकुल, विकासखण्ड, जिला और राज्य स्तर तथा राष्ट्रीय स्तर पर होगा।

प्रथम चरण में विद्यालय, संकुल तथा विकासखण्ड स्तर पर तथा द्वितीय चरण में जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। क्विज प्रतियोगिता का विषय वित्तीय साक्षरता (फायनेंसियल लिटरेसी) है। प्रतियोगिता के लिए पाठ्य सामग्री आरबीआई और नेशनल सेंटर फॉर फायनेंसियल एजुकेशन (एनसीएफई) की वेबसाईट पर उपलब्ध है।

संचालक, लोक शिक्षण सुनील कुमार जैन ने इस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार सुनिश्चित करने के संबंध में शिक्षा विभाग के समस्त संभागीय संयुक्त संचालक, समस्त जिला शिक्षा अधिकारी और समस्त डीएमसी (समग्र शिक्षा) को निर्देश जारी किए हैं। संचालक, लोक शिक्षण ने विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन माह अप्रैल माह के तृतीय सप्ताह में करने के निर्देश दिए हैं। विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में दो-दो चयनित छात्र-छात्रायें विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। संचालक, लोक शिक्षण ने विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने जानकारी दी है कि जिला स्तरीय तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की जानकारी रिजर्व बैंक के नोडल अधिकारी, जिले के लीड बैंक के अधिकारी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों को दी जायेगी। इस क्विज प्रतियोगिता की पूरी प्रक्रिया के संचालन का नेतृत्व भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा किया जायेगा। प्रतियोगिता के आयोजन, प्रतिभागियों के भोजन एवं यात्रा व्यय का वहन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया जायेगा, जिसकी जानकारी संबंधित नोडल अधिकारी द्वारा सीधे जिला शिक्षा अधिकारियों को पृथक से दी जायेगी।

संचालक लोक शिक्षण ने संबंधित अधिकारियों को यह जानकारी भी दी है कि क्विज प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी 11 अप्रैल 2023 को आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक, नोडिल अधिकारी (रायपुर) द्वारा दी जायेगी, जिसमें स्थानीय, जिले के लीड बैंक के अधिकारी को सम्मिलित होने के लिए संबंधित अधिकारी अपने स्तर से अनिवार्यतः सूचित करें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.