Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

RBI के शक्तिकांत दास को मिला 'गवर्नर ऑफ द ईयर' का सम्मान, प्रधानमंत्री ने बधाई दी

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास  को साल 2023 के लिए ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’  पुरस्कार से सम्मानित किया गया गया. अंतरराष्ट्रीय आर्थिक शोध पत्रिका सेंट्रल बैंकिंग ने दास को यह उपाधि दी. आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन 2015 में देश की ओर से पहली बार इस पुरस्कार से सम्मानित हुए थे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास को 2023 के लिए ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर बृहस्पतिवार को उन्हें बधाई दी और कहा कि यह देश के लिए बहुत गर्व की बात है।

अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन केंद्रीय बैंकिंग ने कोरोना वायरस महामारी और यूक्रेन युद्ध के उथल-पुथल वाले दौर में वित्तीय बाजार की अगुवाई करने के लिए दास को यह पुरस्कार दिया।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास को केंद्रीय बैंकिंग पुरस्कार 2023 में 'गवर्नर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें बधाई।"

रघुराम राजन को भी गवर्नर ऑफ द ईयर सम्मान मिला था

शक्तिकांत दास के नेतृत्व में आरबीआई ने कई महत्वपूर्ण सुधारों को लागू किया है, नई भुगतान प्रणालियों की शुरुआत की और महामारी के दौरान ग्रोथ को पुश करने वाले उपाय किए. इससे पहले 2015 में सेंट्रल बैंकिंग ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को भी गवर्नर ऑफ दि ईयर के सम्मान से नवाजा था.

क्या है सेंट्रल बैकिंग

गौरतलब है कि सेंट्रल बैकिंग पब्लिकेशन पब्लिक पॉलिसी और फाइनैंशियल मार्केट से जुड़ी पब्लिकेशन कंपनी है. ये दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के कामकाज पर अपनी नजर रखती है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.