Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पोर्टर पुरस्कार 2023: कोविड प्रबंधन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय को मिला ‘पोर्टर प्राइज़ 2023’

स्वास्थ्य क्षेत्र और विशेष रूप से कोविड प्रबंधन में प्रयासों को पहचानने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) को पोर्टर पुरस्कार 2023 प्राप्त हुआ है। पुरस्कार की घोषणा 23 और 24 फरवरी, 2023 को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रतिस्पर्धात्मकता संस्थान (IFC) और यूएस एशिया टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट सेंटर (USATMC) द्वारा आयोजित “द इंडिया डायलॉग” में की गई। यह पुरस्कार COVID-19 के नियंत्रण और रोकथाम में भारत सरकार द्वारा अपनाई गई समग्र रणनीति को मान्यता देता है।


कोविड प्रबंधन के लिए मिला अवार्ड

भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रबंधन में अपनाई गई रणनीति, दृष्टिकोण और विभिन्न हितधारकों की भागीदारी, विशेष रूप से पीपीई किट बनाने के लिए उद्योग में आशा कार्यकर्ताओं की भागीदारी को मान्यता देता है। सम्मेलन में इस बात का ध्यान दिया गया कि वैक्सीन विकास और वैक्सीन निर्माण का विचार और भारत ने जो पैमाना हासिल किया, वह जबरदस्त था। भारत ने आज 2.5 बिलियन से अधिक खुराक वितरित की है, जो अभी आश्चर्यजनक है। मंत्रालय ने देश में कोविड की स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं।

विशेषज्ञों ने प्रबंधन रणनीति को सराहा

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत द्वारा कोविड प्रबंधन के लिए अपनाई गई रणनीति बहुत सफल रही है। उन्होंने भारत की रणनीति के तीन आधारशिलाओं- रोकथाम, राहत पैकेज और टीका प्रशासन पर विस्तार से चर्चा की। यह देखा गया कि ये तीन उपाय जीवन को बचाने और COVID-19 के प्रसार को रोकने, आजीविका को बनाए रखने और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित करके आर्थिक गतिविधि सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण थे। इस प्रकार, भारत ने अपनी प्रतिक्रिया की योजना बनाने में आर्थिक परिणामों के साथ-साथ सामाजिक एजेंडा को संतुलित किया और अपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के माध्यम से लचीलापन दिखाया है।

अर्थव्यवस्था की स्थिति पर भी हुई चर्चा

सम्मेलन में नवाचार, प्रतिस्पर्धात्मकता और सामाजिक प्रगति के विषयों पर मुख्य भाषण और पैनल चर्चा की श्रृंखला थी।। प्रतिभागियों ने भारत के भविष्य और इसकी निरंतर प्रगति की चुनौतियों के बारे में चर्चा की गई। अर्थशास्त्र, व्यवसाय, नीति-निर्माण और सामाजिक विकास के क्षेत्र में बुद्धिजीवी और डोमेन विशेषज्ञ 2023 में भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति में अपने नवीनतम दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उपस्थित थे।

ई. पोर्टर के नाम पर रखा गया पुरस्कार

पोर्टर पुरस्कार का नाम अर्थशास्त्री, शोधकर्ता, लेखक, सलाहकार, वक्ता और शिक्षक माइकल ई. पोर्टर के नाम पर रखा गया है। उन्होंने बाजार प्रतिस्पर्धा और कंपनी रणनीति, आर्थिक विकास, पर्यावरण और स्वास्थ्य सेवा सहित निगमों, अर्थव्यवस्थाओं और समाजों के सामने आने वाली कई सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं को सहन करने के लिए आर्थिक सिद्धांत और रणनीति अवधारणाओं को लाया है। उनके शोध को कई पुरस्कार मिले हैं, और वे आज अर्थशास्त्र और व्यवसाय में सबसे अधिक प्रतिष्ठित विद्वान हैं।

 
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.