Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Election Result 2023 : त्रिपुरा में भाजपा को फिर बहुमत, नागालैंड में गठबंधन आगे

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में हुए इलेक्शन रिजल्ट के लिए वोटों की गिनती शुरू जारी है। शुरुआती रुझानों में दो राज्यों में बीजेपी आगे चल रही है। वहीं, त्रिपुरा में लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन का खराब हाल है। नागालैंड में भी बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन सरकार बनाती दिख रही है। आपको बता दें कि मेघालय की 60 विधानसभा सीट और नगालैंड की 59 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। जबकि, त्रिपुरा की 60 सीटों के लिए 16 फरवरी को मतदान हुआ था।


एग्जिट पोल में त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। वहीं, मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के आसार बन रहे हैं। इन तीनों ही राज्य में जमकर वोट पड़े थे। इसके अलावा आज तमिलनाडु की इरोड (पूर्व) सीट, पश्चिम बंगाल की सागरदिघी और झारखंड की रामगढ़ सीट पर हुए उपचुनाव की भी काउंटगिंग शुरू हो चुकी है। इन सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था। महाराष्ट्र में कस्बा पेठ और चिंचवाड़ सीट पर भी उपचुनाव हुए थे। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है। 


नगालैंड विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रूझान के अनुसार, सत्तारूढ़ एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन सत्ता बरकरार रखने की ओर बढ़ता दिख रहा है. टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे रूझानों में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन मतगणना शुरू होने के बाद से ही 40 से अधिक सीट पर आगे है, जबकि एनपीएफ ने छह सीट पर बढ़त बना रखी है. मतगणना गुरुवार सुबह आठ डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू हुई. नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसवि पार्टी (एनडीपीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. एनडीपीपी ने 40, जबकि भाजपा ने 20 सीट पर उम्मीदवार उतारे थे. वहीं, नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 22 सीट पर चुनाव लड़ा था. वर्ष 2003 तक राज्य पर राज करने वाली कांग्रेस ने 23 सीट पर किस्मत आजमाई. वर्तमान विधानसभा में उसका कोई सदस्य नहीं है.


मेघालय में अब पासा पलटता हुआ दिख रहा है. कॉनरॉड संगमा की एनपीपी अब सबसे बड़ी पार्टी बनती हुई दिख रही है. एनपीपी ताजा रुझानों में 23 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी जो कुछ देर पहले तक किंगमेकर की भूमिका में दिख रही थी, अब सिर्फ 8 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. मेघालय में भाजपा और कांग्रेस 6-6 सीटों पर आगे हैं.


मेघालय में अब पासा पलटता हुआ दिख रहा है. कॉनरॉड संगमा की एनपीपी अब सबसे बड़ी पार्टी बनती हुई दिख रही है. एनपीपी ताजा रुझानों में 23 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी जो कुछ देर पहले तक किंगमेकर की भूमिका में दिख रही थी, अब सिर्फ 8 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. मेघालय में भाजपा और कांग्रेस 6-6 सीटों पर आगे हैं.


नागालैंड में नेफ्यू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और भारतीय जनता पार्टी का गठबंधन क्लीन स्वीर करता हुआ दिख रहा है. कुल 60 सीटों के रुझान आ चुके हैं, इनमें भाजपा गठबंधन 49 सीटों पर आगे है, एनपीएफ 6, एनपीपी 3 और कांग्रेस व अन्य 1-1 सीट पर आगे हैं.


त्रिपुरा, मेघालय और नागलैंड में सभी सीटों के रुझान आ गए हैं. त्रिपुरा की 60 सीटों के रुझान में भाजपा 26 सीटों पर आगे है. कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन 22 सीटों पर आगे है. तीपरा मोथा 11 सीटों पर आगे है, 1 सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे है. मेघालय में मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. यहां तृणमूल कांग्रेस ने मुकुल संगमा के नेतृत्व में शानदार प्रदर्शन किया है. टीएमसी मेघालय में 20 सीटों पर आगे है, एनपीपी 12 सीटों पर आगे है, अन्य 16 सीटों पर आगे हैं. बीजेपी 5 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस 7 सीटों पर आगे है. नागालैंड की 60 सीटों के रुझान में भाजपा गठबंधन 52 सीटों पर आगे है, एनपीएफ 5 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 1 और एनपीपी 2 सीटों पर आगे हैं.





Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.