Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों की पहली बैठक बेंगलुरु में शुरू

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज बैंगलुरू में वित्‍त और केन्‍द्रीय बैंक के प्रतिनिधियों की जी-20 बैठक के प्रारंभिक सत्र का उदघाटन किया। उदघाटन भाषण में श्री ठाकुर ने कहा कि जी-20 की भारत की अध्‍यक्षता हमारे लिए एक सम्‍मान है और एक बड़ी जिम्‍मेदारी है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि जी-20 के देश मतभेद दूर करने और वैश्‍विक महत्‍व के मुददों पर सहमति बनाने का काम जारी रखेंगें। उन्‍होंने कहा कि जी-20 प्रक्रिया की वित्‍त ट्रैक शीर्ष है जो वैश्‍विक कार्य और नीति समन्‍वय के लिये प्रभावी मंच प्रदान करता है।


उन्‍होंने यह भी कहा कि वित्‍त ट्रैक में मुख्‍य कार्य, वैश्विक आर्थिक आउटलुक और जोखिम, विकास वित्‍त और वैश्‍विक वित्‍तीय सुरक्षा सहित अंतराष्‍ट्रीय वित्‍तीय स्‍वरूप, वित्‍तीय समावेश और अन्‍य वित्‍तीय क्षेत्र के मुददे जैसे कि ग्‍लोबल स्‍वास्‍थ्‍य वित्‍त और अंतराष्‍ट्रीय कराधान हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि जी-20 की भारत की अध्‍यक्षता और इसकी हमारी पृथ्‍वी के उपचार, वैश्‍विक सदभाव के सृजन और हमारे भविष्‍य के लिये आशा का माहौल बनाने से स्‍पष्‍ट होता है कि भारत, वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिये सामूहिक प्रयासों को महत्‍व देता है।

उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत की अध्‍यक्षता के अंतर्गत केन्द्रित परामर्श और अध्‍यक्षता के कारण सक्रिय रूप से सुविधाजनक विचार-विमर्श के माध्‍यम से कोविड महामारी के बाद की चुनौतियों के लिए व्‍यावहारिक वैश्‍विक समाधान महत्‍वपूर्ण योगदान दे सकता है। उन्‍होंने कहा कि प्रतिनिधियों की बैठक मुख्‍य रूप से विज्ञप्ति को अंतिम रूप देने के लिए है‍ जिसे जी-20 के वित्‍त मंत्री और केन्‍द्रीय बैंकों के गवर्नर 24 और 25 फरवरी को बैंगलुरू में होने वाली बैठक में अनुमोदित करेंगें।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.