Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पीएम मोदी का 'ऑपरेशन दोस्त' में शामिल रहे राहत कर्मियों से संवाद ,बोले- आप सभी पर देश को गर्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को तुर्की और सीरिया से लौटे बचाव दल के सदस्यों से बात की। इस दौरान पीएम मोदी ने उनके काम को सराहा। कहा कि ऑपरेशन दोस्त के तहत भारतीय बचाव दल ने शानदार काम किया है। इस मौके पर NDRF के डीजी अतुल करवाल भी मौजूद रहे।


पीएम ने कहा कि हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां माथे पर चूम कर आपको आशीर्वाद दे रही थी। 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है।

पीएम ने डॉग स्क्वायड को भी सराहा

पीएम मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्त से जुड़ी पूरी टीम ने बहुत बेहतरीन काम किया है। यहां तक कि हमारे बेज़ुबान दोस्तों डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। आप सभी पर देश को बहुत गर्व है।

हम पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति ने हमें ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की सीख दी है। इसलिए तुर्किए हो या फिर सीरिया हो, पूरी टीम ने इन्हीं भारतीय संस्कारों का प्रदर्शन किया है। हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं।

उन्होंने कहा कि तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं, वहां एक आश्वासन मिल जाता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं, तो हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे। तिरंगे की यही भूमिका हमने कुछ समय पहले यूक्रेन में देखी।

अब तक 46 हजार से अधिक लोगों की गई जान

दरअसल, तुर्की और सीरिया में आए भूकंप में अब तक 46,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। तुर्की में तीन लाख से अधिक अपार्टमेंट अब नष्ट हो गए हैं और कई अभी भी लापता हैं।

तुर्की के दक्षिण-पूर्वी कहमनमारस प्रांत में 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद 40 से अधिक आफ्टरशॉक्स तुर्की और पड़ोसी देश सीरिया में आए। भूकंप इतना भयानक था कि इमारतों के मलबे के नीचे हजारों को दफन कर गया।

रॉयटर्स न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्किये और उत्तरी सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से धरती को काफी नुकसान पहुंचा है। धरती में दो बड़े क्रैक आए हैं, जिनमें से एक क्रैक 300 किलोमीटर का है। यहां जमीन दो विपरीत दिशाओं में 23 फीट तक खिसक गई।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.