Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Delhi MCD Mayor : AAP की शैली ओबेरॉय दिल्ली की मेयर बनीं

Delhi MCD Mayor : दिल्ली के मेयर चुनाव आम आदमी पार्टी ने बाजी मार ली है. आप की शैली ऑबेरॉय दिल्ली की नई मेयर चुनी गई हैं. इससे पहले दिल्ली मेयर इलेक्शन को 3 बार टाला जा चुका है. तीन बार असफल रहे चुनावी प्रक्रिया के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को नया मेयर (Delhi MCD Mayor Election) चुना जाएगा. भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के हंगामे के कारण मेयर चुनाव को 3 बार टालना पड़ा था.


इन पदों के लिए भी होंगे चुनाव

दिल्ली मेयर की गद्दी के अलावा आज डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के पदों के लिए भी चुनाव होने हैं. बता दें कि वोटिंग शुरू हो चुकी है और दिल्ली के चुने हुए सांसद अपना-अपना वोट डाल रहे हैं. आप सांसद संजय सिंह ने वोट डाल दिया है. दिल्ली के सांसदों के बाद विधायक वोट डालेंगे.

दिल्ली मेयर चुनाव के लिए कुल 274 वैलिड वोट हैं. इनमें से 9 कांग्रेस के पार्षद वोटिंग में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. ऐसे में आज चुनाव में कुल 265 वोट डाले जाने की उम्मीद है. दोनों मेयर उम्मीदवारों में से किसी एक की जीत के लिए 134 वोट का होना जरूरी है.

शैली ओबरॉय बनाम रेखा गुप्ता

दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय और भारतीय जनता पार्टी ने रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा है. इसके अलावा डिप्टी मेयर के लिए भाजपा से कमल बागरी और आप से आले मोहम्मद इकबाल आमने-सामने हैं.

पिछले साल आ गए थे चुनावी नतीजे?

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में ही दिल्ली के एमसीडी चुनाव के नतीजे सामने आ गए थे. MCD चुनाव में आप ने 134 सीट जीती थीं और बीजेपी ने 104 सीटों पर कब्जा किया था. इसके बाद से 3 बार दिल्ली के लिए मेयर का चुनाव किया जा रहा है लेकिन हंगामे के बीच ये हो नहीं पा रहा है. बाद में ये मामला सुप्रीम कोर्ट गया. कोर्ट ने कहा कि एलजी की ओर से नामित किए गए पार्षद मेयर के चुनाव में वोट नहीं डालेंगे.

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.