Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नयूनतम निवेश से मशरूम उत्पादन के लिए इनक्यूबेशन सेंटर में प्रशिक्षण

महासमुंद। शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय मशरूम उत्पादन इनक्यूबेशन सेंटर द्वारा मचेवा गांव की महिलाओं को मशरूम उत्पादन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए नयूनतम निवेश से मशरूम उत्पादन के लिए इनक्यूबेशन सेंटर के अंतर्गत के द्वितीय चरण में महाविद्यालय की छात्राओं ने लिए मचेवा ‌गाॅंव की बारह महिलाओं को मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण दिया।

इस कार्यक्रम के शुभारंभ पर प्राचार्य डॉ एसबी कुमार ने महिलाओं को बताया कि आज की परिदृश्य में महिलाओं को स्वावलंबी होना जरूरी है ग्रामीण परिवेश में महिलाएं कम शिक्षित होने के कारण किसी रोजगार या नौकरी से नहीं जुड़ पाती इसलिए परिवार एवं समाज में उनकी भूमिका नगण्य समझी जाती है। परंतु दृण निश्चय , न्यूनतम निवेश एवं थोड़ी सी तकनीकी जानकारी होने पर महिलाएं आसानी से स्वरोजगार से जुड़ सकती हैं जिससे वह अपने परिवार के आर्थिक विकास में भी मदद कर सकती हैं इसके लिए महाविद्यालय परिवार उनको मशरूम उत्पादन तकनीक प्रशिक्षण एवं रोजगार मार्गदर्शन देने के लिए सदैव तत्पर रहेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम के समन्वयक एवं विभाग अध्यक्ष डॉ स्वेतलाना नागल ने महिलाओं को मशरूम उत्पादन के संबंध में जानकारी प्रदान की जिसमें धान की पैरा कुट्टी को रसायनिक विधि से उपचारित करना मशरूम के बीच एवं कोटि से बैग तैयार करना तथा 25 दिन के उपरांत तैयार बेग से मशरूम कि तुड़ाई से संबंधित आवश्यक जानकारियां प्रदान की। इस कार्यक्रम में कु प्रेरणा कापसे कु साक्षी अग्रवाल कु रिम्सा जरीन कु योगेश्वरी साहू एवं गीतांजलि साहू ने स्वयंसेवक के रूप में प्रायोगिक ट्रेनिंग देने में मदद करी। 

सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा दी गई दिसंबर में पिछली ट्रेनिंग के अंतर्गत तैयार की गई मशरूम ग्रामीण बाजार में आने को लगभग तैयार है जिसका श्रेय विभाग के स्वयंसेवकों को जाता है अब तक इनक्यूबेशन सेंटर ने एक किलो का उत्पादन प्राप्त किया है जिसका बाजार मूल्य लगभग 200 होता है महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एस बी कुमार ने छात्राओं के इस कार्य के लिए सराहना की।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.