Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सकारात्मक सोच से बदल सकती है पत्रकारिता की दशा और दिशा

श्रीपुर एक्सप्रेस की स्थापना के प्रथम वर्षगांठ पर विद्वानों की संगोष्ठी 

महासमुंद। 'श्रीपुर एक्सप्रेस' स्थापना दिवस पर काव्यांश साहित्य एवं कला पथक संस्थान महासमुंद में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें अलग-अलग संगठनों के ख्यातनाम हस्तियों ने "सकारात्मक सोच-रचनात्मक पहल : पत्रकारिता-कल, आज और कल" विषय पर उदगार व्यक्त किए। संगोष्ठी का शुभारंभ आमंत्रित अतिथि वक्ताओं के कर कमलों से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चित्र पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्वलन से हुआ। अतिथियों का स्वागत श्रीपुर एक्सप्रेस के प्रधान संपादक आनंदराम पत्रकारश्री ने गुलदस्ता भेंटकर किया।
संबोधन @श्री अनिल शर्मा, जिलाध्यक्ष-अधिवक्ता संघ. 

विषयवस्तु की प्रस्तावना और स्वागत उदगार में वरिष्ठ पत्रकार आनंदराम पत्रकारश्री ने कहा कि कोविड-19 की विषमताओं के बीच महासमुंद से किसी  मासिक पत्रिका का संपादन और प्रकाशन बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य था, जिसे हमने स्वीकार किया। सुधि पाठकों के स्नेह के दम पर यह आज सफलता के पहले पड़ाव पर है। इसकी निरंतरता बनाए रखना कम संघर्षपूर्ण नहीं है, फिर भी संघर्षों के बीच यह जारी है।

संबोधन @ श्री आनंदराम पत्रकारश्री, प्रधान संपादक. 

अतिथि वक्ताओं के बीच संगोष्ठी की शुरुआत करते हुए अधिवक्ता संघ के महासमुंद जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा ने विषयवस्तु पर सारगर्भित चर्चा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में 'श्रीपुर एक्सप्रेस' ने पाठकों के दिल में विशेष जगह बना ली है। यह एक्सप्रेस की तरह चल रहा है। पत्रकारिता में ही नहीं, हम सभी के जीवन में भी सकारात्मक सोच होना आवश्यक है। इससे रचनात्मक कार्य होते हैं। पत्रकारिता की विश्वसनीयता बचाए रखने के लिए कलमकार, कलम का सौदा न होने दें, यही अपेक्षा पत्रकारों से है।


संबोधन @ श्रीमती राशि त्रिभुवन महिलांग, नपाध्यक्ष-महासमुंद. 
नगर की प्रथम नागरिक, नपाध्यक्ष राशि त्रिभुवन महिलांग ने कहा कि शिक्षा जगत से जुड़ाव से लेकर महासमुंद नगर पालिका अध्यक्ष तक के जीवन यात्रा में मैंने महसूस किया है कि कलम की ताकत क्या होती है। सकारात्मक सोच के साथ हम सब आगे बढ़ रहे हैं। 'श्रीपुर एक्सप्रेस' एक पत्रिका ही नहीं, एक विचारधारा है। इसका हर अंक इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो रहा है। संदेशपरक सृजन प्रेरणादायक है। नगर विकास के लिए भी हम सकारात्मक सोच से प्रेरित हैं।

संबोधन @ श्री दाऊलाल चंद्राकर, जिलाध्यक्ष-स्काउट गाइड संघ. 
स्काउट गाइड संघ के जिलाध्यक्ष दाऊलाल चंद्राकर ने कहा कि 'श्रीपुर एक्सप्रेस' का हर अंक संग्रहणीय है। उन्होंने इसे सहेजकर अपनी लायब्रेरी में रखी है। उन्होंने  एक्सप्रेस को पत्रकारिता में नया आयाम स्थापित करने वाला अध्याय बताया। उन्होंने ऐतिहासिक नगरी सिरपुर पर केंद्रित विशेषांक प्रकाशित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश के साथ पत्रकारिता के स्तर में भी गिरावट आई है। व्यवसायिकता हावी हो गई है। ऐसे समय में सकारात्मक सोच के साथ 'श्रीपुर एक्सप्रेस' जैसे पत्रिका का प्रकाशन विशेष महत्व रखता है। नकारात्मक विचारों से समाज में गंदगी फैलती है, सेवाभाव और अच्छे काम की सर्वत्र प्रशंसा होनी चाहिए।


संबोधन @ श्री भागवत जगत 'भूमिल',
प्रदेशाध्यक्ष-काव्यांश साहित्य एवं कला पथक संस्थान.
काव्यांश साहित्य एवं कला पथक संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष भागवत जगत 'भूमिल' ने कहा कि यह पत्रिका महासमुंद का गौरव है। काव्यांश साहित्य परिवार को हमेशा प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने संस्थान की लायब्रेरी में इसे सहेजकर रखा है। उन्होंने पत्रकार और साहित्यकार के परस्पर संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि दोनों ही समाज को दिशा देने के लिए कलम उठाते हैं। लाभ के लिए काम करेंगे, तो मानव समाज का कल्याण संभव नहीं है। हर कलमकार को इसे तपस्वी की तरह निभाना होगा।


संबोधन @ श्री नरेश साहू, संचालक-दिशा नाट्य मंच. 
दिशा नाट्य मंच के संचालक नरेश साहू ने कहा कि कलम सामाजिक न्याय के लिए बड़ा हथियार है। कलम की ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब समाचारों से नाट्य की उत्तपत्ति हो रही है। उन्होंने समाचारों पत्रों के इतिहास पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। 

संबोधन @ श्री दूजेराम धीवर, अध्यक्ष-पीपला फॉउंडेशन आरंग
पीपला फाउंडेशन आरंग के संयोजक दूजेराम धीवर ने कहा कि श्रीपुर एक्सप्रेस के प्रकाशन में हर विधा को समाहित किया जा रहा है। अंक संग्रहणीय और पठनीय है। पर्यावरण संरक्षण और पीड़ित मानवता की सेवा की दिशा में सेवारत पीपला फाउंडेशन को भी श्रीपुर एक्सप्रेस का संरक्षण है, यह हमारे लिए गर्व की बात है।

संबोधन @ श्री महेंद्र साहू, अध्यक्ष-मानवाधिकार संगठन. 
मानवाधिकार संगठन के जिलाध्यक्ष महेन्द्र साहू ने कहा कि पत्रकार के कलम में बहुत ताकत है। मीडिया के डिजिटलीकरण के बावजूद प्रिंट मीडिया का अस्तित्व हमेशा बना रहेगा। श्रीपुर एक्सप्रेस ने बहुत कम समय में पाठकों के बीच अपनी विशिष्ट पहचान बना ली है। 


संबोधन @ श्री अवनीश वाणी, निदेशक-नाट्य कला मंच. 
प्रख्यात नाट्य निदेशक अवनीश वाणी ने कहा कि इस संगोष्ठी में सभी वर्ग के विद्वान उपस्थित हैं। यदि किसी कलमकार में सकारात्मकता नहीं है, वह रचनात्मक नहीं है तो मेरी दृष्टि में वह पत्रकार नहीं है। जब पत्रकार संवेदित होता है, तब  खबर असरकारी होता है। 'एक व्यक्ति हवाई जहाज से आया और प्रेमिका की हत्या करके चला गया।' ऐसी खबरें मनोमस्तिष्क को विचलित कर जाती है। कोरोना भी हमारे बीच हवाई यात्रा करके ही आया, आ रहा है, यह सभी को समझने की जरूरत है।


संबोधन @ डॉ साधना कसार, वरिष्ठ साहित्यकार. 
वरिष्ठ साहित्यकार डॉ साधना कसार ने कहा कि उनके पिता भी पत्रकार थे। इसलिए उन्हें पत्रकारिता की दशा और दिशा का भलीभांति आभास हुआ।  पत्रकारिता तटस्थ, प्रखर हो और साहित्य समृद्ध हो, तभी स्वस्थ समाज की परिकल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रभावी है। पत्रकार ही समाज को जगाता है।


संबोधन @ श्री अशोक शर्मा, वरिष्ठ साहित्यकार. 
वरिष्ठ साहित्यकार, गजलकार अशोक शर्मा ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि अब पत्रकारिता करना दुःसाहसिक कार्य हो चला है। क्योंकि ज्यादातर लोग पत्रकारिता नहीं, पत्तल कारिता कर रहे हैं। अखबारों की हर पंक्तियों की कीमत है। लिखा हुआ शब्द बोलता है। शब्द मंत्र बन जाता है और मंत्र में शक्ति है। पत्रकारिता के आदर्श को बचाए रखना वर्तमान समय में कठिन काम है। ऐसे समय में महासमुंद की उर्वरा धरती से श्रीपुर एक्सप्रेस जैसे उत्कृष्ट  मासिक पत्रिका का प्रकाशन पत्रकारिता के आदर्श को बचाए रखने में सहायक है। वर्तमान नकारात्मकता के दौर में सकारात्मक पत्रकारिता बड़ी बात है।


संबोधन @ श्री राजेश्वर खरे, वरिष्ठ साहित्यकार.
छत्तीसगढ़ी साहित्यकार राजेश्वर खरे ने पत्रकारों और पत्रकारिता से जुड़ाव के  संस्मरण सुनाए। उन्होंने पत्रकारिता की ताकत को चुटीले अंदाज में व्यक्त किया तो हाल ठहाकों से गूंज उठा। स्व वीरेंद्र दीपक, रमेश नैय्यर जैसे पत्रकारों के आदर्श का स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि रचनात्मक पत्रकारिता करना ब्रम्हा जी की सृष्टि के समान है।


संबोधन @ श्री सुरेंद्र मानिकपुरी, वरिष्ठ साहित्यकार.
वरिष्ठ साहित्यकार सुरेंद्र मानिकपुरी ने कहा कि श्रीपुर अर्थात समृद्धि की नगरी और एक्सप्रेस अर्थात अभिव्यक्ति। नाम के अनुरूप श्रीपुर एक्सप्रेस अभिव्यक्ति से समृद्ध है। यह समाज को दशा, दिशा दे रहे हैं। उन्होंने पंजाब केसरी का उदाहरण देते हुए कहा कि यह एक ऐसा समाचार पत्र है  प्रथम पेज पर साहित्य, धार्मिक कर्म अथवा अध्यात्म ही होता है। यह सकारात्मक पत्रकारिता का सबसे बड़ा उदाहरण है।

 


संबोधन @ श्री उमेश भारती गोस्वामी, संरक्षक-काव्यांश संस्थान.
काव्यांश के संरक्षक उमेश भारती गोस्वामी ने कहा कि पत्रकारिता एक तप, साधना है। कठिन परिश्रम से शिखर तक पहुंचा जा सकता है। कठिन परिस्थितियों में भी महासमुंद से बहुरंगीय पत्रिका के प्रकाशन को उन्होंने संघर्ष से मुकाम हासिल करने वाला कदम बताया। 

संबोधन @ श्री योगेश्वर चंद्राकर, प्रगतिशील किसान, पूर्व सांसद प्रतिनिधि .
श्रीपुर एक्सप्रेस के सह संपादक व प्रगतिशील किसान योगेश्वर चंद्राकर ने कहा कि वे उन्नत किस्म के बहुरंगी चावल का उत्पादन कर रहे हैं। उसी प्रकार श्रीपुर एक्सप्रेस भी बहुरंगीय प्रकाशन के साथ सभी विषयवस्तु को खुद में समाहित किया है। यह उन्नत और अद्वितीय पत्रकारिता का परिचायक है। वक्त गुजर जाएगा, पत्रिका में प्रकाशित लेख सदियों तक अमर रह जाएगा। हमारा हर अंक संग्रहणीय है। समाज के प्रतिभाओ को प्रोत्साहित भी कर रहे हैं।


संबोधन @ श्री गोवर्धन साहू, शिक्षक.
शिक्षक गोवर्धन साहू ने भी श्रीपुर एक्सप्रेस से जुड़ाव और पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला। संचालन करते हुए समाजसेवी महेंद्र पटेल ने कहा कि अपने कर्मों से धरती का कर्ज चुकाने की कोशिश करते हैं। सभी को कुछ न कुछ विशेष कार्य करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने साहित्य और पत्रकारिता से जुड़ाव पर संस्मरण सुनाया।

 

संबोधन @ श्री महेंद्र पटेल , समाजसेवी-शिक्षक.
संगोष्ठी को सफल बनाने में काव्यांश परिवार, प्रेस क्लब परिवार, डी बसंत साव, जयराम पटेल, वरिष्ठ पत्रकार सालिक राम कन्नौजे, प्रभात महंती, महेंद्र यादव, सहसंपादक देवराज साहू,साहित्यकार श्रीमती ज्योत्सना कन्नौजे, दिनेश चंद्राकर चारुमित्र, सुरेश चंद्राकर स्वप्निल, फारुख मोहम्मद फिरदौस, छबिराम मरकाम,लता चंद्राकर का विशिष्ट योगदान रहा। 

संगोष्ठी की झलकियां नीचे प्रदर्शित VIDEO में देखे जा सकते हैं:- 


वीडियो/फोटो : श्री प्रभात महंती वरिष्ठ पत्रकार, श्री महेंद्र पटेल (साभार.)







Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.