Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर छत्तीसगढ़ में विविध आयोजन

रायपुर। आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस है। वर्ष उन्नीस सौ सैंतालीस में भारत के विभाजन के पीड़ितों की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने ट्विटर पर उन सब लोगों की मजबूती और धैर्य की प्रशंसा की है, जिन्होंने इतिहास के उस दर्दनाक दौर का सामना किया। इधर, छत्तीसगढ़ में भी इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।



भारतीय जनता पार्टी ने राजधानी रायपुर में विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी लगाई है, जिसका उद्घाटन भाजपा के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल और शदाणी दरबार के संत युधिष्ठिर लाल महाराज ने किया। उधर, भारतीय रेलवे में भी आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेलमंडलों - बिलासपुर, रायपुर और नागपुर के बाईस महत्वपूर्ण स्टेशनों सहित सत्ताईस स्थानों पर ऐतिहासिक तथ्यों को दर्शाने वाली फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है।

 हर घर तिरंगा-विभाजन विभीषिका आयोजन

केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सिंह के मुख्य आतिथ्य में स्वतंत्रता सेनानी राजमोहिनी देवी के पैतृक गांव गोविंदपुर में हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन किया गया। सहकारी विपणन विकास संघ-ट्राईफेड, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और क्षेत्रीय कार्यालय अंबिकापुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में रेणुका सिंह तिरंगा रैली के साथ पहुंची। इस अवसर पर उन्होंने राजमोहिनी देवी के स्मारक स्थल पर जाकर उन्हें नमन किया। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का सम्मान किया गया। वहीं, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय कांकेर द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा रैली निकाली गई। रैली को कांकेर सांसद मोहन मंडावी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.