Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राज्य के 8 जिलों में राष्ट्रीय बागवानी मिशन लागू करने का प्रस्ताव

छत्तीसगढ़ राज्य शाकंभरी बोर्ड अध्यक्ष राम कुमार पटेल की अध्यक्षता में 20 जून को रायपुर स्थित बोर्ड कार्यालय में सदस्य पवन पटेल, दुखवा पटेल, अनुराग पटेल, हरि पटेल एवं अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उद्यानिकी कृषकों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किए जाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने कहा कि कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों से किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में उद्यानिकी फसलों को प्रोत्साहन देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इसे शामिल किया गया है। उन्होंने योजना के तहत उद्यानिकी फसलों की खेती करने वाले किसानों को इसका लाभ दिलाए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। 

उन्होंने कहा कि शासकीय काम-काज और दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में शाकंभरी बोर्ड के सदस्यों ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन को राज्य के शेष 8 जिलों में लागू करने तथा मछली पालन विभाग में मछुआरों को मोटर साइकिल प्रदाय करने के लिए संचालित योजना को उद्यानिकी विभाग में भी विस्तारित करने का सुझाव दिया। 

उन्होंने उद्यानिकी कृषकों को भी अनुदान सहायता पर मोटर सायकिल प्रदान करने तथा राष्ट्रीय बागवानी मिशन को राज्य के शेष 8 जिलों में लागू करने का प्रस्ताव बोर्ड के माध्यम से शासन को भिजवाए जाने का आग्रह किया। राजधानी रायपुर में उद्यानिकी कृषकों के प्रशिक्षण के लिए 2 एकड़ में शाकंभरी भवन का भी निर्णय लिया गया, ताकि उद्यानिकी कृषकों को उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण दिया जा सके।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.