Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कुदरत का कहर: अलग-अलग राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत

UP में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, प्रदेश में मंगलवार को 8 शहरों में बारिश हुई। सबसे पहले लखनऊ से बारिश हुई। इसके बाद प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गोरखपुर और आगरा में तेज हवा के साथ बूंदाबादी हुई। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से सुल्तानपुर में 2, प्रयागराज में 2 और वाराणसी में 2 बच्चों समेत महिला की मौत हो गई है।


मौसम विभाग ने आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बताया था कि मानसून ने गोरखपुर, सोनभद्र, चंदौली होते हुए यूपी में एंट्री कर ली है। मौसम विभाग ने कल यानी बुधवार को भी कई शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मानसून ने मंगलवार को गोरखपुर, सोनभद्र, चंदौली होते हुए यूपी में एंट्री कर ली है। मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक सोनभद्र, गाजीपुर, वाराणसी, गोरखुपर, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, संतकबीर नगर, अयोध्या, कौशांबी, अंबेडकरनगर, देवरिया, बलिया, बलरामपुर, बहराइच, बाराबंकी, सुल्तानपुर, कुशीनगर, चंदौली, फतेहपुर में मूसलाधार बारिश की संभावना है। वहीं लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, झांसी, हरदोई, सीतापुर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

दो सगे भाई की मौत

वाराणसी में बिजली गिरने से अदमापुर बस्ती में रहने वाले अवनीश के 12 साल के बेटे लल्ला और 15 साल के भुवर की मौत हो गई। जबकि इसी गांव की दुर्गावती देवी भी बिजली की चपेट में आ गई। उधर, प्रयागराज के काजी गांव में 2 बच्चों की मौत हो गई। जिनका नाम अभी तक पता नहीं चल पाया है। सुल्तानपुर के सोरांव में तेज आंधी आई। इस दौरान खेत में बिजली गिरने से 11 साल के शत्रुघ्न, 13 साल के अमित की मौके पर मौत हो गई।  

गाज गिरने से भोपाल संभाग में 5 लोगों की मौत

वहीं मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने लगी। इस दौरान भोपाल, इंदौर, गुना, छिंदवाड़ा और बैरसिया समेत कई शहरों में जोरदार तो कहीं-कहीं रिमझिम बारिश हुई। उधर भोपाल के विदिशा और बैरसिया में हुए दर्दनाक हादसे में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने भोपाल, रायसेन, बैतूल, शिवपुरी, अशोकनगर, आगर, अशोकनगर, दतिया, सागर, दमोह, निवाड़ी, सिवनी, सतना, रीवा, शिवपुरी, सिंगरौली और अनूपपुर में मंगलवार को तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं बुधवार सुबह तक रीवा, शहडोल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

विदिशा में 3 लोगों ने गंवाई जान

MP में विदिशा जिले के सिरोंज में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। मंगलवार शाम को यहां आधे घंटे से अधिक तेज बारिश हुई है। इस दौरान तरवरिया ग्राम में आकाशीय बिजली गिरने से हल्के कुशवाह (30 साल) की मौत हो गई। जबकि ग्राम फजलपुर में सुरेश कुशवाह (42 साल)और बिट्टू कुशवाह (14 साल) की मौत भी आकाशीय बिजली गिरने से हुई। फजलपुर के ही महेश कुशवाह आकाशीय बिजली की चपेट में आकर घायल हो गए। बैरसिया में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। बर्राई गांव के रहने वाले रघुनाथ जाटव खेत पर काम कर रहे थे। इसी दौरान बारिश के साथ बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आकर उनकी मौत हो गई। उधर, धतुरिया गांव के दौलत सिंह की मौत भी खेत पर काम करने के दौरान बिजली गिरने से हो गई। प्रदेश भर में इस साल जून में अब तक बिजली गिरने से 10 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। 

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 18 हाथियों की मौत

बता दें कि साल 2021 में 13 मार्च को असम में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 18 हाथियों की मौत हो गई थी। ये सभी हाथी जंगल में एक साथ विचरण कर रहे थे। इसी दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिर गई। आकाशीय बिजली के संपर्क में आने से 18 हाथियों की मौके पर ही मौत हो गई थी। प्रधान मुख्य वन संरक्षक अमित सहाय ने बताया कि कठियाटोली रेंज के कुंडोली वन क्षेत्र में पहाड़ी पर आकाशीय बिजली गिरने से ये घटना हुई थी। उन्होंने बताया कि 2 झुंड में हाथियों के शव मिले। इनमें से 14 हाथियों के शव पहाड़ी के ऊपर मिले। जबकि चार शव पहाड़ी के निचले भाग में मिले।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.