Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अचानक ढही नमक फैक्ट्री की दीवार, मलबे में दबने से 12 मजदूरों की मौत

गुजरात हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला मोरबी जिले के हलवद का है, जहां एक नमक कारखाने की दीवार गिरने से 5 महिलाओं समेत 12 मजदूरों की मौत हो गई है। दीवार के मलबे में करीब 30 मजदूर दब गए थे। मृतकों और घायलों को JCB मशीन की मदद से निकाला गया। घायलों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर है, जिसकी वजह से मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक हादसा हलवद GIDC स्थित सागर सॉल्ट नाम की एक फैक्ट्री में हुआ है, जिस समय दीवार ढही, तब वहां करीब 30 मजदूर काम कर रहे थे। ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि कुछ मजदूरों के बच्चे भी उनके साथ थे, जो हादसे का शिकार हो गए हैं। हालांकि बच्चों के बारे में कंपनी से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने भी बचाव अभियान शुरू किया। 

घटना के बाद स्थानीय विधायक परसोत्तम सबरिया और कलेक्टर समेत कई उच्चाधिकारी भी मौके पर पहुंचे। फिलहाल ये पता नहीं चल पाया है कि दीवार किस वजह से गिरी। हादसे के करीब आधा घंटे पहले तक यहां 40 से ज्यादा मजदूर नमक की पैकिंग कर कर रहे थे। इनमें से कई खाना खाने बाहर चले गए थे। नहीं तो और मजदूरों की मौत हो जाती। कंपनी के कुछ श्रमिकों से मिली जानकारी के मुताबिक हादसे का शिकार हुए मजदूर राधनपुर तहसील के गांवों के रहने वाले हैं।

हादसे को लेकर PM मोदी ने दुख जताया

इस हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। PM ने अपने ट्वीट में कहा कि मोरबी में दीवार गिरने की घटना काफी दुख पहुंचाने वाली है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। PM ने हादसे में घायलों के शीघ्र ठीक होने की कामना की है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों की हर संभव मदद कर रहा है।

मृतकों के परिजन को 4 लाख का मुआवजा

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर शोक जताते हुए मृतकों के परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपए और उनका पूरा इलाज मुफ्त करवाए जाने की भी घोषणा की है। मृतकों की पहचान रमेशभाई नरसिम्हाभाई, श्यामभाई रमेशभाई, रमेशभाई मेघाभाई, दिलाभाई रमेशभाई कोली, दीपकभाई सोमानी, राजूभाई जेरामभाई, दिलीपभाई रमेशभाई शीतबेन दिलीपभाई, राजीबेन भरवाड, देवीबेन भरवाड, काजलबेन जेशाभाई, दक्षाबेन रमेशभाई कोली के रूप में हुई है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.