Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बेरोजगार युवाओं के लिए 26 मई को प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, इन पदों पर होगी भर्ती

बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बस्तर दंतेवाड़ा जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में 26 मई 2022 दिन गुरूवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। संस्था का नाम LIC ऑफ इंडिया ब्रांच दंतेवाड़ा है, जिसमें ग्रामीण वृत्तिक अभिकर्ता के लिए 100, शहरी वृत्तिक अभिकता के लिए 100 रिक्तियां पद प्राप्त हुई है।

इच्छुक आवेदक, आवेदिका सुबह 11 से 03 बजे तक निर्धारित स्थल पर अपनी समस्त शैक्षणिक दस्तावेजों की मूल प्रतियां, एक-सेट छायाप्रतियां, एक पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ सहित उपस्थित होकर अवसर का लाभ ले सकते हैं। चयनित आवेदकों का कार्यक्षेत्र LIC ऑफ इंडिया ब्रांच दंतेवाड़ा होगा। ये आयोजन पूरी तरह निशुल्क है।

बेरोजगारी की लकीर मिटा   

दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से 55 किलोमीटर दूर वनाच्छादित क्षेत्र में समेली गांव स्थित है। चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा बेहद ही खूबसूरत गांव है। समेली में मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना अनुरूप गौठान निर्माण किया गया है। गौठान में विभिन्न प्रकार के आजीविका संबंधित गतिविधियां संचालित की जा रही है, जिसमें से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के मोंगरा स्व-सहायता समूह की दीदीयों द्वारा सीमेंट के बड़ी ईंटो का निर्माण किया जा रहा है। 

अब तक 37 हजार की हो चुकी है आय

गौठान में ही कई प्रकार के निर्माण कार्य हो रहे हैं, जिसमें ईंट बाहर से लाई जा रही थी। यह दीदीयों का हौसला ही है कि मात्र एक माह के भीतर बिना किसी मशीन के हस्त निर्मित सांचे से 6 हजार से अधिक पुल साइज के ईंटो का निर्माण किया और निर्माण कार्य अभी भी जारी है। स्व-सहायता की समूह की दीदीयों द्वारा 29 सौ ईंटो का बिक्री भी किया जा चुका है। जिसे दीदीयों ने 23 रूपये प्रति नग की दर से विक्रय कर 66 हजार 700 रुपए की कमाई की है।

हर ईंट में 12 से 13 रूपये तक की बचत आती है। जिसमें दीदीयों को 37 हजार 700 रूपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है। प्राप्त लाभ और अपनी मेहनत का इतना सफल परिणाम देख समूह की दीदियों में उत्साह और बढ़ गया है।  दीदीयों को वर्तमान में 6 हजार ईंटो का ऑर्डर 25 रूपये प्रति नग की हिसाब से प्राप्त हुआ है। जिससे इन्हें 90 हजार रूपये शुद्ध लाभ के रूप में प्राप्त होगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.