Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Mahasamund Medical college : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा-मेडिकल कॉलेज प्रारंभ कराना चुनौतीपूर्ण !

महासमुंद। दो दिवसीय प्रवास पर महासमुन्द पहुंचे छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि महासमुन्द में मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं प्रारंभ कराना चुनौतीपूर्ण है। स्थानीय सर्किट हाउस में पंचायत एवं  स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री टी.एस सिंहदेव ने पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण काल की वजह से वे दौरा नहीं कर पाए। तीन सालों में दौरा नही होने के कारण अब प्रत्येक जिलों में बरसात के पूर्व दौरा का कार्यक्रम बनाया है।

इसके पीछे की वजह  बताते हुए मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि मंत्रालय और धरातल की सच्चाई अलग होती है, जब जनप्रतिनिधि फील्ड के लोगों से चर्चा करते हैं तो नई जानकारियां मिलती है। इसलिए दौरा का कार्यक्रम प्रत्येक जिलों में उन्होंने बनाया है। उन्होंनेे खुलेमन से स्वीकार किया कि महासमुंद में मेडिकल कालेज की कक्षाएं प्रारंभ करना अभी भी चुनौतीपूर्ण है और पूरा प्रयास किया जा रहा है कि पहला बेच  नए साल में मिल जाए । नए पदों की भर्ती को पूरा करने 50 प्रतिशत सीधी भर्ती पर फोकस किया जा रहा है। एमबीबीएस की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद चिकित्सकों में ग्राीमण क्षेत्रों में सेवाएंं देने के लिए हिचक रहती है। जिसके कारण मेन पावर मुख्य मुद्दा हो जाता है। इन परिस्थितियों में नई स्वीकृत पदों की भर्ती में प्रयास किया जा रहा है।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अगला चुनाव कांग्रेस के चेहरे पर लड़ा जाएगा। अमूमन जो मुख्यमंत्री होता है उन्ही का चेहरा सामने होता है। कांग्रेस में गुटबाजी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जहां बहुत से बर्तन हों तो बचते रहते हैं, लेकिन सफेद बालों वालों की चिंता रहती है कि  पार्टी के लिए वह हानिकारक नही हो। चुनाव के समय सब साथ मिलकर काम करते है। इसी तरह बुस्टर डोज प्राइवेट अस्पतालों में नही मिलने के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रायवेट अस्पतालों को बाध्य नही किया जा सकता। ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क संबंधी लिए गए निर्णय के बारे में उन्होंने बताया कि अब नई सड़कों की बजाए पुरानी सड़कों के मेनटेंनेस पर ध्यान दिया जा रहा है। जहां बहुत ज्यादा जरूरत होगा वही पर ही नई सड़के बनेगी।

पीएम आवास में काफी पीछे हैं, जो कोटा छग का केंद्र सरकार ने वापस ले लिया था उसे पुन: मांगा जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधूरे  निर्माण कार्यो के लिए राज्य सरकार लोन लेकर काम पूरा कराएगी। टीएस सिंहदेव ने जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लिए राज्य सरकार से राशि लेना है, राशि के लिए पहल की गई है। आमतौर पर जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज अलग-अलग होता है किंतु यहां दोनों एक है। बाद में जिला अस्पताल अलग हो जाएगा। मेडिकल कालेज की व्यवस्थाओं के लिए पूरा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने सप्ताहिक हाट बाजारों के लिए भी 3 सौ पृथक से चिकित्सक नियुक्ति के संबंध में जानकारी दी और बताया कि इसके अच्छे रिजल्ट मिले है।

इसके पहले कांग्रेस भवन में हमारे वरिष्ठ कार्यकर्ता ने जानकारी दी कि जिला अस्पताल में कमी के कारण यह रिफर सेंटर बनकर रह गया है। मानव संसाधन की कमी से वे वाकिफ हैं। उन्होंने पंचायत के कार्यो का भी विस्तार से ब्यौरा साझा करते हुए बताया कि रोजगार गारंटी में दिक्कत आ रही है अभी भी रोजगार सहायकों का हड़ताल जारी है। जिसके कारण रोजगार सृजन नही हो पा रहा है। अगर जरूरत पड़ी तो आवश्यकतानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। मनरेगा कर्मचारियों के लिए तीन तरह के प्रस्ताव भेजे गए हैं।

प्रेसवार्ता के दौरान मुख्य रूप से बसना के विधायक देवेंद्र बहादुर सिंह, कन्हैया अग्रवाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रश्मि चंद्राकर, जनपद अध्यक्ष यतेंद्र साहू, नगर पालिका उपाध्यक्ष कृष्णा चंद्राकर, नपा नेता प्रतिपक्ष श्रीमती राशि महिलांग, केशवनायक राम चंद्राकर, जिपं सदस्य अमर अरूण चंद्राकर आदि मौजूद थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.