Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

लॉरी और मिनी ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 9 की मौत, 17 घायल

तेलंगाना दिन-ब-दिन हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। ताजा मामला कामारेड्डी जिले का है, जहां कामारेड्डी के हसमपल्ली गेट के पास एक लॉरी और मिनी ट्रक के बीच भीषण टक्कर हो गई। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। जबकि 17 लोग घायल बताए जा रहे हैं।  

कामारेड्डी जिले के पुलिस अधीक्षक बी श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि येलारेड्डी मंडल में शाम को दुर्घटना हुई, जब ट्रक कंटेनर के चालक ने सड़क पर विपरीत दिशा की ओर अपना वाहन मोड़ दिया और मिनी ट्रक को टक्कर मार दी। इस कारण से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 6 अन्य लोगों ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से एक व्यक्ति की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मामले की जांच जारी है। 

अलग-अलग हादसों में 21 लोगों की मौत

देश में सड़क हादसे लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को अलग-अलग राज्यों में हुए हादसों में 21 लोगों की मौत हो गई। नागपुर में उमरेड रोड पर कार और ट्रक के बीच टक्कर हुई, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक ये हादसा ओवरटेक करने के चक्कर में हुई। इसमें कार के परखच्चे उड़ गए। हालांकि कार में बैठी एक बच्ची की जान बच गई है, जिसे नागपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने बताया कि मरने वालों में 6 महिलाएं हैं। कार उमरेड रोड से नागपुर सिटी की ओर आते हुए हादसे का शिकार हुई। स्थानीय लोगों के मुताबिक हादसे के वक्त कार की स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा थी। ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में कार साइड से टकराई और कई बार बीच सड़क पर पलट गई। हादसे में 7 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। हादसे के वक्त कार में एक बच्ची समेत 9 लोग सवार थे। 

यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 7 की मौत 

इधर, मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई। 2 की हालत गंभीर है। मृतकों में बुजुर्ग दंपती, उनके दो बेटे, दोनों की पत्नियां और 6 साल का पोता है। बुजुर्ग दंपती का एक बेटा और 3 साल का एक पोता गंभीर रूप से घायल है। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कार में परिवार के 9 लोग सवार थे। हादसे में मृत राजेश और नंदनी की हफ्तेभर पहले 29 अप्रैल को शादी हुई थी।

बरातियों से भरी बस और ऑटो में भिड़ंत 

वहीं UP के कासगंज में बारातियों से भरी बस और ऑटो की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई।  हादसे में ऑटो चालक नरोत्तम और जोगिंदर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों मृतकों के पास से मिले मोबाइल से परिवार को सूचना दी गई। SO राजकुमार सिंह ने बताया कि बस और ऑटो को कब्जे में ले लिया गया है।

ट्रैक्टर की चपेट में आने से 2 साल की बच्ची की मौत 

UP के बस्ती में घर के ही ट्रैक्टर की चपेट में आने से एक मासूम की मौत हो गई है। मामला हरैया तहसील के गांव काकुआं रावत की है, जहां पवन कुमार विश्वकर्मा की 2 साल की मासूम बेटी सिद्धि घर के बाहर खेल रही थी। तभी बच्ची के चाचा ने घर में खड़े ट्रैक्टर को कहीं बाहर ले जाने के लिए स्टार्ट किया। इसके बाद सिद्धि ट्रैक्टर पर खेलने के लिए उधर दौड़ी, लेकिन उसके चाचा ने उसे उठाकर घर में छोड़ा। ये एक नहीं बल्कि दो बार हुआ जब चाचा ने बच्ची को घर में छोड़ा, ताकि वह किसी भी खतरे से दूर रहे। इसके बाद चाचा ने ट्रैक्टर निकालने के लिए बैक किया।

खाई में कार गिरने से 3 की मौत

इधर, शिवपुरी जिले के नरवर थाना क्षेत्र में टपकेश्वर के पास कार हादसे का शिकार हो गई। टायर फटने के बाद कार अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। जबकि 6 लोग घायल हो गए। घायलों को ग्वालियर रेफर किया गया है। ग्वालियर के पिछोर से लड़की वाले कार से शिवपुरी के रहने वाले ब्रजेश शर्मा बेटे राहुल शर्मा को फलदान देने जा रहे थे। ये लोग नरवर के रास्ते शिवपुरी आ रहे थे। इसी दौरान टपकेश्वर क्षेत्र में कार का टायर फट गया, जिसके बाद गाड़ी अनियंत्रित होकर पलट गई। MP में लगातार सड़क हादसों की खबरें सामने आ रही है।

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.