Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

गोशाला तक पहुंची झुग्गियों में लगी आग, 100 ज्यादा गायों की मौत

देश में गर्मी बढ़ते ही आगजनी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का है, जहां कल दोपहर झुग्गियों में भीषण आग लग गई। ये झुग्गियां इंदिरापुरम थाने के इलाके में आती हैं। इस झुग्गी बस्ती के पास ही एक गोशाला भी है। हिंडन नदी के किनारे की झुग्गियों में लगी इस भीषण आग में 100 से ज्यादा गायें जल गई हैं।

वहीं मथुरा और आगरा में भी आग लगने से करोड़ों का सामना खाक हो गया। मथुरा के वृंदावन में कपड़े की दुकान में भीषण आग लग गई। इधर, आगरा के दयालबाग में सुबह साढ़े आठ बजे ग्रीन गैस की लाइन धधक उठी। गाजियाबाद के झुग्गियों के किनारे कूड़ा-कचरा पड़ा रहता था। यहां एक छोटी सी लपट बढ़ते-बढ़ते भीषण आग में बदल गई। इसने पूरे इलाके को कब्जे में ले लिया। घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। इस दौरान तेज धमाका हुआ।

100 ज्यादा गायों की मौत 

बताया जा रहा है कि ये धमाका सिलेंडर के फटने से हुआ है। धमाके से लोगों के बीच दशहत बनी हुई है। वहीं CM योगी ने घटना का संज्ञान लिया है और बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। आग इतनी तेज थी कि इसने पीछे बनी गोशाला को भी अपनी चपेट में ले लिया। वहां कई गायें बंधी थीं, जिसमें से कुछ को गोशाला के मालिक ने बाहर निकाल दिया। श्री कृष्णा गोसेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया, 'कबाड़ में आग लगने के कारण 100 से ज्यादा गायों की जलकर मौत हो गई है'। धुएं के कारण आस-पास की बिल्डिंग को भी खाली कराया गया है।

कनावनी गांव में लगी भीषण आग

सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे गाजियाबाद के कनावनी गांव में भीषण आग लग गई। पूरे इलाके में धुंआ ही धुआं फैल गया। आग बुझाने के लिए स्थानीय लोगों ने तुरंत ही पानी डालना शुरू कर दिया, लेकिन हवा चलने की वजह से आग और विकराल होती चली गई। दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। पुलिस प्रशासन भी घटना की सूचना पर मौके पर पहुंच चुका है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि कूड़े के ढेर में चिंगारी लगने की वजह से आग लगी थी।

सपा ने योगी सरकार पर साधा निशाना

वहीं गाजियाबाद की घटना पर समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार पर निशाना साधा है। सपा ने ट्वीट किया कि 'गाजियाबाद में आगजनी की वजह से बड़ी संख्या में पशुहानि की खबर है। BJP सरकार में दमकल का दम निकल चुका है, बुलडोजर के प्रचार प्रसार में फंसी सरकार अगर एंबुलेंस और दमकल सुविधाओं पर ध्यान दे तो जनहानि होने से बच जाएगी, लेकिन भाजपा शासित योगी सरकार के पास सिर्फ नफरत का प्रचार है।

मंदिर के पास कपड़े की दुकान जली

मथुरा के वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर के पास कपड़े की दुकान में भीषण आग लग गई। इससे अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। सूचना पर पुलिस और दमकल की टीम पहुंच गई और आग बुझाने में जुट गई। कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया जा सका। तब तक आग से लाखों का माल जलकर राख हो गया।  मथुरा के वृंदावन में कपड़े की दुकान में लगी आग पर कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने काबू पा लिया।

एक मासूम समेत दो झुलसे

आगरा के थाना न्यू आगरा के तहत आने वाले दयालबाग के नगला बूढ़ी क्षेत्र में सुबह साढ़े आठ बजे ग्रीन गैस की लाइन में जबरदस्त आग लग गई। नाले के अंदर से निकली पाइपलाइन में आग 24 से ज्यादा मकान और दुकानों के आगे आग फैल गई। लोगों ने अपने चबूतरे तोड़ कर खुद आग बुझाने का प्रयास किया। एक घंटे बाद मौके पर आई दमकल की दो गाड़ियों ने कड़ी मशक्क्त के बाद आग पर काबू पाया। कंपनी द्वारा सप्लाई बंद कर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया। हादसे में 20 साल का युवक और दस साल का एक मासूम झुलस गया। इस दौरान सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई और लोग मदद की बजाए वीडियो बनाते रहे। ग्रीन गैस में आग का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार आग लग चुकी है। बता दें कि रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से आग लगाने की घटनाएं सामने आ रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.