Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, PM नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिन्हें PM नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि 'मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई। भारत क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, जो आतंकवाद से मुक्त हो, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित कर सकें।'

बता दें कि शहबाज शरीफ ने सोमवार को रात के करीब 10 बजे PM पद की शपथ ली। इससे पहले शहबाज शरीफ ने PM चुने जाने के ठीक बाद विदेश नीति को लेकर रुख साफ किया। उन्होंने नेशनल एसेंबली में कहा कि वो भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना इसे हासिल नहीं किया जा सकता है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज ने कहा कि 'जब पाकिस्तान ने हिन्दुस्तान में पांच धमाके करके हिन्दुस्तान के दांत खट्टे कर दिए थे और पाकिस्तान की आलोचना की जा रही थी, तब सऊदी अरब ने हमारा साथ दिया था। सऊदी अरब के बगैर कश्मीर का मसला नहीं सुलझाया जा सकता है।'

शहबाज शरीफ ने कहा कि 'अगस्त 2019 में जब जबरदस्ती अतिक्रमण किया गया और अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया, तो हमने क्या गंभीर कोशिश की। हमने कितनी गंभीर कूटनीति की कोशिश की। कश्मीरियों का खून कश्मीर की सड़कों पर बह रहा है और कश्मीर घाटी उनके खून से लाल है।' बता दें कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ के पक्ष में संसद में 174 वोट पड़े। इस दौरान अविश्वास प्रस्ताव के जरिए PM पद से हटाए गए इमरान खान की पार्टी के एक भी सांसद सदन में मौजूद नहीं थे। 342 सदस्यीय सदन में जीत के लिए कम से कम 172 सदस्यों के समर्थन की जरूरत थी।

शहबाज शरीफ को शपथ सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने दिलाई। हैरानी की बात है कि प्रेसिडेंट आरिफ अल्वी उनको शपथ दिलाने नहीं पहुंचे। समारोह भी प्रेसिडेंट हाउस में ही हुआ। अल्वी इमरान के खास दोस्त हैं। इधर, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद शहबाज जैसे ही संसद से बाहर निकले तो भतीजी मरियम नवाज उनके गले लग गईं और फफक पड़ीं। शहबाज ने उनकी पीठ थप-थपाकर हौसला दिलाया। मरियम शहबाज के बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं। इमरान खान के दौर में उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

वहीं संसद में वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी PTI के सभी सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिया। ये इस्तीफे अब तक स्पीकर के पास नहीं पहुंचे हैं। इसलिए तकनीकी तौर पर इस कदम को संसद से बायकॉट ही कहा जाएगा। इमरान की पार्टी की तरफ से PM पोस्ट के कैंडिडेट शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया था। प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद संसद में दिए पहले भाषण में शहबाज ने चीन को वफादार दोस्त बताया। कश्मीर मुद्दा ठंडे बस्ते में डालने के लिए इमरान पर तंज कसे।

पाकिस्तान में चुनाव के लिए चाहिए 7 महीने 

इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान ने कहा है कि चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम 7 महीने चाहिए। कमीशन ने कहा कि अभी तैयारियां शुरू करेंगे, लेकिन इसके फौरन बाद बारिश शुरू हो जाएगी। इसलिए नवंबर-दिसंबर के पहले चुनाव कराना संभव नहीं है। इमरान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं। रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं। वहीं कई दिनों के राजनीतिक उठा-पटक के बाद पाकिस्तान को अपना  23वां PM मिल गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.