Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छुपन-छुपाई खेलते वक्त फ्रीज में छिपीं 2 बच्चियां, दम घुटने से दोनों की मौत

कर्नाटक में एक दर्दनाक घटना सामने आई है। दरअसल, छुपन-छुपाई खेलते वक्त 2 बच्चियां फ्रीजर में छिप गई। इस दौरान दम घुटने से दोनों की मौत हो गई है। ये हर उस पैरेंट्स के लिए खतरे की घंटी है, जो अपने बच्चों को यूं ही खेलने के लिए छोड़ देते हैं। मामला मैसूर जिले के मासेज गांव का है, जहां नागराजू और चिक्कदेवम्मा की बेटी भाग्या (उम्र 12 साल) पड़ोस में ही रहने वाले राजनायक और गोरम्मा की बेटी काव्या (उम्र 7 साल) के साथ छुपन-छुपाई खेल रही थी। इनके साथ कुछ और बच्चे थे। 

सभी बच्चे काफी देर तक छुपन-छुपाई खेलते रहे। जब भाग्या और काव्या का छिपने का नंबर आया तो उन्होंने जगह की तलाश शुरू की। इस दौरान उन्हें छिपने के लिए आइसक्रीम बॉक्स यानी फ्रीजर नजर आया। दोनों बच्चियां उसमें जाकर छिप गईं। उन्होंने उसका ढक्कन भी लगा दिया, जिसकी वजह से दम घुटने से दोनों की मौत हो गई। 

इस तरह हुआ मामले का खुलासा

वहीं दोनों को ढूंढ रहे बच्चों को जब वे आधे घंटे तक भी नहीं मिले तो उन्होंने उनकी तलाश तेज कर दी। इस दौरान बच्चों को वह फ्रीजर दिखा। जब बच्चों ने उसका ढक्कन खोला तो दोनों बच्चियां अंदर मृत थीं। कोई हरकत न देखकर बच्चे चिलाने लगे। आवाज सुनकर उनके पैरेंट्स आए और अस्पताल ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। इस मामले में पीड़ित परिवार ने कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है।

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। ये सतर्कता तब और बढ़ानी चाहिए जब पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी हों। कमरा अगर फर्स्ट फ्लोर या उससे ऊपर है तो बालकनी में कोई भी ऐसी चीज नहीं रखना चाहिए,  जिस पर चढ़कर बच्चा नीचे झांके। इससे वो हादसे का शिकार हो सकता है। अच्छा होगा कि बालकनी को जाल से कवर कर दें।

CCTV कैमरा लगवाकर कर सकते हैं निगरानी

घर में बिजली के सॉकेट को कवर करके रखना चाहिए, ताकि बच्चे उसमें अपनी उंगली न डाल सकें। गैस और इलेक्ट्रिक उपकरण को भी बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। वैसे तो बच्चों को घर में अकेला छोड़कर नहीं जाना चाहिए, लेकिन आपके पास कोई विकल्प नहीं और उन्हें छोड़कर जाना मजबूरी है तो आसपास के लोगों को भी ध्यान रखने के लिए बोल सकते हैं। अगर ये विकल्प भी नहीं है तो घर में CCTV कैमरा लगवाकर मोबाइल के जरिए भी बच्चों पर निगरानी रख सकते हैं।

 पैरेंट्स को सतर्क रहने की जरूरत

अगर आप पैरेंट्स हैं तो बच्चों को समय-समय पर बताते रहें कि कौन सी चीज उनके लिए खतरनाक हो सकती है। उन्हें खेलने के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इससे बच्चों की जान बच सकती है। वहीं कोई बड़ी घटना होने से भी रोका जा सकता है। क्योंकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिससे कर्नाटक जैसे हादसे घटित होते हैं। पैरेंट्स होने के नाते सतर्क रहें और अपने बच्चों का अच्छे से ख्याल रखें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.