Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नवरात्रि के मौके पर डोंगरगढ़ में रुकेंगी 14 एक्सप्रेस ट्रेनें, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने लिया फैसला

कल यानी 2 अप्रैल से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। इसी बीच दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने नवरात्रि पर्व को देखते हुए डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों के लिए 14 एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की अस्थाई व्यवस्था की है। इससे डोंगरगढ़ जाने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। ये व्यवस्था 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक की गई है। कोरोना काल के दो साल बाद इस बार पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। ऐसे में नवरात्रि पर्व पर भी देवी मंदिरों में विशेष व्यवस्था की जा रही है। 

मंदिरों में ज्योति कलश प्रज्जवलित किए जा रहे हैं। नवरात्रि के 9 दिनों में व्रत रहकर लोग अलग-अलग तरह से पूजा अर्चना करते हैं। अलग-अलग मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं। वहीं कोरोना के मामले कम होने के बाद इस बार देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्रि पर श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आएगी। रेलवे ने भी हर साल की तरह इस बार डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर पहुंचने वाले दर्शनार्थियों के लिए 2 अप्रैल से एक्सप्रेस ट्रेनों को अस्थाई स्टॉपेज दिया है। 

रेलवे के मुताबिक गाड़ी संख्या 12812 हटिया-कुर्ला एक्सप्रेस, 12811 कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस, 20813 पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस, 20814 जोधपुर-पूरी एक्सप्रेस, 12851 बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस, 12852 चेन्नई-बिलासपुर एक्सप्रेस, 12849 बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस, 12850 पुणे-बिलासपुर एक्सप्रेस, 22827 पूरी-सूरत एक्सप्रेस, 22828 सूरत- पुरी एक्सप्रेस, 12146 पुरी-कुर्ला एक्सप्रेस, 12145 कुर्ला-पुरी एक्सप्रेस, 12152 हावड़ा-कुर्ला एक्सप्रेस और 12151 कुर्ला-हावड़ा एक्सप्रेस को अस्थाई स्टॉपेज दिया गया है। 

छत्तीसगढ़ के प्रमुख दर्शन स्थलों में से मां बम्लेश्वरी मंदिर एक हैं। यहां हर साल चैत्र नवरात्र में प्रदेशभर से भक्त पहुंचते हैं। यहां शिवजी मंदिर और भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर भी हैं, जिनके लोग दर्शन करते हैं। हालांकि बीते 2 सालों से कोरोना की वजह से यहां भक्त नहीं पहुंच पा रहे थे, लेकिन इस बार बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। प्रदेशभर के अलावा देशभर से भी लोग यहां पहुंचते हैं। वहीं इस बार मंदिरों में पहले जैसे धूम देखने को मिल सकती है, क्योंकि सरकार ने सभी तरह की पंबदियों को हटा दिया है। हालांकि कोरोना अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुआ है। ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए, ताकि बाद में हमें किसी तरह की परेशानी न हो।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.