Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने 24 घंटे के अंदर किया 3 लोगों पर हमला, एक की मौत, 2 घायल

जम्मू-कश्मीर में आतंकी अपनी कायराना करतूत को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे हैं। घाटी से आए दिए आतंकी हमले और नागरिकों की हत्या के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच आतंकवादियों ने एक बार फिर गैर कश्मीरी और प्रदेश के आम नागरिकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। बीते 24 घंटे के अंदर आंतकियों ने 3 लोगों पर हमला किया है। इन हमलों में एक स्थानीय नागरिक की मौत हो गई है। जबकि दो गैर कश्मीरी मजदूर घायल हो गए हैं। 

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि सोमवार को एक बंदूकधारी आतंकी ने पुलवामा जिले के गांगू गांव में सर्कुल रोड पर एक प्रवासी मजदूर को गोली मार दी। मजदूर का नाम बिसुजीत कुमार है, जो बिहार का रहने वाला था। पुलिस ने बताया कि घायल मजदूर को पुलवामा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। वारदात की जगह को सुरक्षाबलों ने घेर लिया है और सर्च अभियान शुरू कर दिया है। 

दूसरी तरफ आतंकियों ने तजमुल मोहिउद्दीन नाम के एक शख्स को बडगाम जिले के गोटपोरा में गोली मार दी। मोहिउद्दीन पर उनके घर के पास ही हमला हुआ। गोली लगने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। इससे पहले रविवार को भी एक प्रवासी मजदूर, जो कि कारपेंटर का काम करता है, उसे आंतकियों ने गोली मार दी थी। ये वारदात भी पुलवामा जिले में ही हुई थी।

घाटी में 150 से 200 आतंकी अभी भी सक्रिय

बता दें कि कश्मीर घाटी में 38 विदेशियों समेत 150-200 आतंकी अभी भी सक्रिय हैं। सुरक्षाबलों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 38 गैर-स्थानीय आतंकवादी जो ज्यादातर पाकिस्तान से हैं, वर्तमान में जम्मू कश्मीर में सक्रिय है। साथ ही ये विदेशी आतंकवादी पूरे जम्मू कश्मीर में फैले हुए हैं और शहरों के साथ-साथ वन क्षेत्र में छिपे हुए हैं। जो लगातार अपनी कायराना करतूत को अंजाम दे रहे हैं। आतंकवादियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं, जिसके तहत सुरक्षाबलों को लगातार सफलता मिल रही है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने बताया कि एक साल के अंदर में CRPF ने जम्मू-कश्मीर में 175 आतंकवादियों को मार गिराया है। वहीं 1 मार्च 2021 से 16 मार्च 2022 तक 183 को पकड़ा है। इस अवधि के दौरान जवानों ने वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित राज्यों में विभिन्न अभियानों में 19 नक्सलियों को मार गिराया और 699 को गिरफ्तार किया है। 

साल 2021 में आतंकवाद संबंधी 103 घटनाएं  

साल 2021 में 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.