Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: रेलवे ने किया 248 ट्रेनों को कैंसिल, अपने ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

अगर आप भी इन दिनों भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करने जा रहे हैं तो पहले एक बार अपनी ट्रेन के बारे में पता कर लें। क्योंकि रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द (Train cancelled) कर दिया है। वो भी ऐसे समय में जब होली का त्योहार आने में कुछ ही दिन का समय बचा है। होली के मद्देनजर ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर मारामारी शुरू हो गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कई तरह की स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है, लेकिन त्योहार के इस मौसम में अलग-अलग कारणों से कई ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल भी किया है। इस कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप घर से निकलने से पहले एक बार कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे मुख्य दो वजह होती है। पहली खराब मौसम जैसे बारिश, कोहरा या तूफान के कारण ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है। वहीं कई बार रेल की पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

248 ट्रेनों को किया गया कैंसिल

भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक आज कुल 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट में यूपी और बिहार की कुछ ट्रेनें भी शामिल है। वहीं रेलवे में कुल 248 ट्रेनों को कैंसिल किया है। वहीं 8 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला लिया है। डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में दिल्ली आनंद विहार स्टेशन से चलने वाली दो ट्रेनें भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आज आप कहीं ट्रैवल करने वाले हैं तो स्टेशन के लिए निकलने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। 

अपने ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें।

यात्रियों को हो सकती है परेशानी

इन ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को परेशानी हो सकती है, लेकिन पश्चिम रेलवे का कहना है कि संचालन कारणों की वजह से कुछ स्पेशल ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसलिए आप यात्रा करने से पहले एक बार अपनी ट्रेन के बारे में पता कर लें। ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.