Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सावधान: कोरोना ने फिर बदला रूप, इस देश में एक और नए वैरिएंट की पुष्टि

कोरोना अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। वहीं समय के साथ ही कोरोना भी अपना रूप बदल रहा है। इसी बीच इजरायल में कोरोना के एक और नए वैरिएंट की पहचान हुई है। यहां नए वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ये वैरिएंट अभी भी दुनिया भर में अज्ञात है। जानकारी के मुताबिक नए वैरिएंट को अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है। BA.1+ BA.2 ये दो नए स्ट्रेन हैं, जोकि ओमिक्रॉन के दो उप-प्रकारों को जोड़ता है, जिन्हें BA.1 और BA.2 के रूप में जाना जाता है। 

 

नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए दो मरीज इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर आने वाले यात्री थे। हालांकि इस नए वैरिएंट को अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है। इजराइली स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक इस वैरिएंट के भी लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और मांसपेशी का ऐंठना-टूटना देखने को मिला है।  वैरिएंट की उत्पत्ति को लेकर जवाब देने के लिए इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी तक अपने शोध को खत्म नहीं किया है। इजरायल स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश के मुताबिक हो सकता है कि इस वैरिएंट की उत्पत्ति इजरायल में हुई हो और इन दोनों यात्रियों के साथ विमान में सवार अन्य यात्री भी संक्रमित हो सकते हैं। 

चिंता की कोई बात नहीं: इजरायल 

वहीं इस वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने आश्वस्त करते हुए कहा है कि वैरिएंट को लेकर फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि जो दो मामले सामने आए हैं उसमें किसी विशेष इलाज की जरूरत नहीं पड़ी है। दो अलग-अलग स्ट्रेन से मिलकर बने नए वैरिएंट से संक्रमण होने पर इसके हल्के लक्षणों में बुखार सामान्य है। इसके अलावा सिर दर्द और बदन में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए किसी स्पेशल मेडिकल ट्रीटमेंट की कोई जरूरत नहीं है। बता दें कि इजरायल में कुल आबादी में से करीब 40 लाख लोगों से ज्यादा को कोविड वैक्सीन की तीन-तीन खुराक दी जा चुकी है। हालांकि इस वैरिएंट का पता ऐसा समय पर चला है जब चीन में तेजी से कोविड मामले बढ़ रहे हैं।

ओमिक्रॉन और डेल्टा ने बरपाया था कहर

बता दें कि कोरोना के सबसे घातक और तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट का पता बीते साल दक्षिण अफ्रीका में चला था। इसके बाद ये वैरिएंट तेजी से दुनिया के अलग-अलग देशों में पहुंच गया और इस वैरिएंट के चलते कई देशों में कोविड मामलों में इजाफा देखने को मिला। वहीं इससे पहले डेल्टा वैरिएंट ने भी दुनियाभर में केस बढ़ाने का काम किया था। ऐसे में हर बार सामने आ रहे वैरिएंट चिंता बढ़ा रहे हैं।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.