Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

भारत ने 18+ आबादी के 80% को वैक्सीन के दोनों डोज लगाकर पार किया एतिहासिक आंकड़ा

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच  देश में कोरोना के खिलाफ जंग को और ज्यादा मजबूती मिली है। दरअसल, भारत ने अपनी कुल वयस्क आबादी के 80 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी हैं। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बयान जारी करते हुए जानकारी दी है। साथ  ही ट्वीट भी किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट में लिखा कि 'सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन'। भारत ने अपनी 80% वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'सबका प्रयास' के मंत्र के साथ देश 100% टीकाकरण की तरफ तेज गति से बढ़ रहा है।

कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल वैक्सीन ही संजीवनी है। इसीलिए सरकार ने भी सभी लोगों के लिए वैक्सीन को फ्री कर दिया है। बता दें कि भारत में वैक्‍सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। पहले चरण में स्‍वास्‍थकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च से हुई थी। दूसरे चरण में 60  साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को वैक्‍सीन दी गई। वहीं गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई।

'प्रीकॉशन डोज' का विकल्प

इधर, 1 अप्रैल से देश में 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले लोगों को वैक्‍सीन लगाया गया। 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को टीका लगा। वहीं देश में 15 से 18 साल तक की उम्र वालों को 3 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने कि शुरुआत  हुई थी। इसके अलावा 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स समेत सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स को 'प्रीकॉशन डोज' डोज देना शुरू किया गया था। साथ ही 60+ उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की 'प्रीकॉशन डोज' का विकल्प दिया गया। इसकी भी शुरुआत 10 जनवरी से हुई।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.