Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बजट सत्र से पहले संसद भवन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 875 कर्मचारी हुए कोरोना पॉजिटिव

देश में कोरोना की तीसरी लहर का कहर जारी है। इसी बीच संसद भवन में फिर कोरोना विस्फोट हुआ है। दरअसल,  संसद भवन के 875 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये आंकड़ा 20 जनवरी तक का है। बता दें कि संसद का बजट सत्र शुरू होने में सिर्फ 7 दिन रह गए हैं। 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होना है।

देश में लगातार बढ़ते मामलों की चपेट में संसद भवन के कर्मचारी भी आ रहे हैं। बता दें कि सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जो बजट सत्र से पहले 31 जनवरी को दोपहर 3 बजे होने की संभावना है। सर्वदलीय बैठक के बाद उसी दिन बजट सत्र शुरू होगा। राष्ट्रपति का अभिभाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा, जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण होगा। बजट 2022-23 संसद के बजट सत्र की पहली छमाही के दौरान 1 फरवरी को पेश किया जाएगा, जो आमतौर पर हर साल जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 2.0 सरकार का अपना चौथा बजट पेश करेंगी। पीएम मोदी अक्सर इन बैठकों में शामिल होते हैं और विपक्ष से संसद को सुचारू रूप से चलाने का अनुरोध करते हैं। बीते महीने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले की बैठकें की थीं।

6.8 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे का अनुमान 

ये बजट ऐसे समय पर पेश किया जाएगा, जब देश की अर्थव्यवस्था कोविड-19 की मार से बाहर निकल रही है। अनुमान है कि इस वित्त वर्ष में ग्रोथ डबल डिजिट में होगी। RBI ने अपने नए द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। सरकार ने सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 6.8 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे का भी अनुमान लगाया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.