Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नए साल के पहले दिन 3 बड़े हादसों से दहला देश, 24 लोगों की गई जान, कई घायल

देश में नए साल का पहला दिन हादसों से भरा रहा। नए साल के पहले ही दिन जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक तीन बड़े हादसों ने देश को दहला दिया। पहला हादसा जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में हुआ। जबकि दूसरा हादसा हरियाणा के भिवानी और तीसरा हादसा तमिलनाडु के कलाथुर गांव में हुआ है । तीनों हादसों में 24 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जानकारी के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। 

पहला हादसा जम्मू कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी भवन में शनिवार रात करीब 2:30 बजे हुआ, जहां अचानक भगदड़ मच गई और लोग एक दूसरे को रौंदते हुए दौड़ने लगे। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई। जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मृतकों में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के 8 लोगों की पहचान हो गई है। हादसे के कारणों की जांच के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने आदेश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक माता के दर्शन के लिए लंबी कतारें लगी थीं। इस दौरान गुटों के बीच बहस हुई और धुक्कामुक्की शुरू हो गई। वैष्णो देवी भवन पर भगदड़ के बाद भी लोगों की भीड़ को निकलने की जगह नहीं मिली। इस दौरान कई महिलाएं भी घायल हुई हैं। भगदड़ के दौरान कुचलने से कुछ लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

पहाड़ टूटने से 25 मजदूर दबे

दिन का दूसरा बड़ा हादसा हरियाणा में हुआ है। भिवानी जिले के तोशाम एरिया में शनिवार सुबह 8:30 बजे अरावली की पहाड़ियों में चल रहे खनन के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा दरक गया। करीब 25 मजदूर पत्थरों के नीचे दब गए। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने शाम साढ़े 4 बजे तक 4 मजदूरों के शव निकाले जाने की पुष्टि की। पहाड़ दरकने से सैकड़ों टन वजनी पत्थर गिरे, जिनके नीचे 4 पोकलेन मशीनें, 2 हॉल मशीनें, 2 ट्रैक्टर और 6 ट्रॉले और डंपर भी दब गए। पहाड़ दरकने से इतने बड़े पत्थर गिरे कि उनके नीचे बड़ी-बड़ी मशीनें दब गईं। घटनास्थल पर इतने बड़े-बड़े पत्थर हैं कि बचाव अभियान में काफी दिक्कत हो रही है। इधर, मंत्री जेपी दलाल भी हालातों का जायजा लेने पहुंचे और बचाव दल को दिशा निर्देश दिए।

पटाखा फैक्ट्री में आग से 5 लोगों की मौत

तीसरा बड़ा हादसा देश के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में हुआ, जहां शिवकाशी के पास कलाथुर गांव में एक प्राइवेट पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 5 मजदूरों की जान चली गई। 8 लोग बुरी तरह घायल हैं। इनमें एक 8 साल का बच्चा भी शामिल है, जो अपने पिता के साथ फैक्ट्री आया था। पुलिस ने बताया कि RKVM फायरवर्क्स फैक्ट्री में आग लगने से एक के बाद एक करके कई धमाके हुए, जिसमें पटाखों और ज्वलनशील केमिकल के स्टॉक वाले 6 वेयरहाउस और शेड खाक हो गए। नए साल के मौके पर फैक्ट्री के मालिक ने एक पूजा रखी थी, जिसमें मजदूर शामिल होने आए थे। पूजा के बाद कुछ मजदूरों ने नए तरीके के पटाखे बनाने के लिए बेहद ज्वलनशील केमिकल्स को मिलाना शुरू कर दिया। इसके बाद विस्फोट हो गया। इससे कहा जा सकता है कि नए साल का दिन हादसों से भरा रहा।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.