Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

एम्स में फूटा कोरोना बम, 250 डॉक्टर्स समेत स्टाफ संक्रमित, 53 स्कूली बच्चे भी पॉजिटिव

कोरोना की दूसरी लहर भारत के लिए काफी घातक साबित हुई है। वहीं देश में अब तीसरी लहर शुरू हो गई है, जिसकी चपेट में मुख्यमंत्री, मंत्री और पुलिसकर्मियों से लेकर डॉक्टर्स आ रहे हैं। इसी बीच ओडिशा के भुवनेश्वर एम्स कोरोना विस्फोट हुआ है। जानकारी के मुताबिक यहां के 250 डॉक्टर और स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टर्स और स्टाफ के पॉजिटिव होने के चलते प्रबंधन ने OPD सेवा को आज से बंद करने का फैसला किया है। भुवनेश्वर क्षेत्र में कोरोना की स्थितियों में काफी बढ़ोतरी हुई है।

भुवनेश्वर एम्स में एक हफ्ते के अंदर कई कर्मचारी और छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यहां संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एम्स प्रबंधन ने 17 जनवरी यानी आज से अगले आदेश तक सभी स्पेशल, सुपर-स्पेशिएलिटी और OPD सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है। इधर, एम्स के सभी विभागों को भी निर्देश दिया गया है कि जब तक जरूरी ना हो मरीजों को OPD में बुलाना बंद कर दें। अगर किसी मरीज की हालत गंभीर हो तो टेली मेडिसिन (व्हाट्सएप कॉल) या स्वास्थ्य एप के माध्यम से अप्वॉइंटमेंट लिया जा सकता है। वहीं मरीजों को अस्पताल आने पर प्रवेश द्वार पर अप्वॉइंटमेंट और डबल डोज वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

भुवनेश्वर एम्स की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इमरजेंसी सेवा जैसे डे केयर, रेडियोथेरेपी, डायलिसिस, ट्रामा और इमरजेंसी, लाइफ सेविंग सर्जरी, टेली मेडिसिन सर्विस, IPD सर्विस, कोविड वैक्सीनेशन सर्विस, पुराने रजिस्टर्ड मरीजों के लिए वैक्सीनेशन (बुधवार और शुक्रवार) और पीला बुखार (गुरुवार), पल्मोनरी (टीकाकरण आरएमआरसी), एनेस्थिसियोलॉजी (पीएसी और दर्द क्लिनिक) पहले की तरह जारी रहेगा।

53 स्कूली बच्चे कोरोना पॉजिटिव

इधर, छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी कोरोना मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच कोंडागांव में 53 स्कूली छात्र-छात्रा कोरोना की चपेट में आए हैं। वहीं कांकेर सिटी कोतवाली प्रभारी समेत 4 थाना स्टाफ भी संक्रमित मिले हैं। कोंडागांव में जिन 53 बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें से 48 बच्चे नवोदय विद्यालय के हैं। बताया जा रहा है कि इससे पहले नवोदय विद्यालय के 17 बच्चों समेत 5 टीचर संक्रमित मिले थे, जिसके बाद सभी बच्चों की कोरोना की जांच करवाई गई थी, जिनमें 48 छात्र-छात्राओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाकी 5 संक्रमित छात्राएं केशकाल प्राथमिक शाला के कन्या आश्रम की हैं। इस आश्रम में कुल 50 छात्राएं रहती हैं। सभी की कोरोना जांच की गई थी, जिनमें से 45 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। संक्रमित छात्राओं को आश्रम में ही अलग कमरें में आइसोलेट किया गया है।

कोंडागांव में सभी स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र बंद

कोंडागांव जिले में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिले की सभी स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी केंद्र, लाइब्रेरी और कोचिंग संस्थान को बंद कर दिया गया है। बच्चों की ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं ली जाएंगी। साथ ही 15 से 18 साल के बच्चों का स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए वैक्सीनेशन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में लापरवाही से फैल रहा कोरोना 

छत्तीसगढ़ में कोरोना लोगों की लापरवाही से भी फैल रहा है। कांकेर जिले के अंतगढ़ ब्लॉक में शनिवार को 16 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। इनमें स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल की भी एक छात्रा, एक क्लर्क और 4 टीचर शामिल हैं। स्कूल में कुछ दिन पहले 8वीं की छात्रा की तबीयत ठीक नहीं होने पर उसकी जांच कराई गई तो RT-PCR सैंपल देने के बाद होम आइसोलेशन में रहने की जगह स्कूल आती रही। 13 जनवरी को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तब तक संक्रमण स्कूल में फैल चुका था। स्कूल का क्लर्क संक्रमित होने के बाद भी शादी समारोह में शामिल होने चला गया। छात्रा के संपर्क में आई अन्य छात्रा और स्कूल स्टॉफ की भी रिपोर्ट 15 जनवरी को पॉजिटिव आ गई। 

क्लर्क के खिलाफ दर्ज होगा केस: BMO

वहीं संक्रमित आए टीचर और छात्रा तो होम आइसोलेशन में चले गए, लेकिन रिपोर्ट नहीं आने के कारण स्कूल का क्लर्क शादी समारोह में शामिल होने के लिए इमलीपदर चला गया। उसी दिन शाम को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। अब वहां से वो बारात के साथ दुर्गूकोंदल चला गया। इससे शादी में शामिल अन्य में संक्रमण बढ़ने की आशंका है। अंतागढ़ के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर भेषज रामटेक का कहना है कि वे जिसका भी सैंपल ले रहे हैं, उसको स्पष्ट बताया जा रहा है कि होम आइसोलेशन में रहेंगे। उनको दवाई भी दी जाती है। क्लर्क के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। दुर्गकोंदगल ब्लॉक के बीएमओ को भी सूचना दी जा रही है। वहां भी बारात में शामिल लोगों की जांच कराई जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.