Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जम्मू कश्मीर में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, जैश का आतंकी ढेर, 1 पुलिसकर्मी शहीद, 3 जवान घायल

जम्मू और कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया है। वहीं तीन जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। दरअसल, घाटी में आतंकी लगातार अपनी नापाक हरकतों को अंजाम दे रहे हैं और जवानों पर हमला कर रहे हैं। कश्मीर के IGP ने मुठभेड़ के बारे में बताया कि इसमें एक पुलिस कर्मी रोहित छिब शहीद हो गए हैं। जबकि सेना के तीन जवान घायल है। इसके अलावा मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का एक आतंकी भी ढेर कर दिया गया है। वहीं दो नागरिकों को भी मामूली चोट आई है।

बता दें कि इससे पहले रविवार को भी कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसमें दो आतंकी मारे गए थे। मारे गए आतंकियों में एक की पहचान अल-बद्र के आतंकी इमाद वानी के रूप में हुई थी। कश्मीर के IG विजय कुमार ने बताया था कि बीते साल 19 दिसंबर को पुलवामा में पुलिसकर्मी मुश्ताक वागे पर हुए हमले में शामिल थे। इस हमले में वागे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कुलगाम जिले के हसनपुरा गांव में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दी, जिसके बाद बल ने भी जवाबी गोलीबारी की और मुठभेड़ शुरू हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए, जिनके पास से हथियार और गोला-बारूद समेत अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है।

बता दें कि घाटी में पाकिस्तान की तरफ से लगातार घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। बुधवार को सेना दिवस से पहले एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि नियंत्रण रेखा के दूसरी तरफ आतंकी लॉन्च पैड और प्रशिक्षण केंद्रों में मौजूद लगभग 350 से 400 आतंकवादियों की बार-बार घुसपैठ की कोशिश उनके नापाक इरादों का पर्दाफाश करती हैं।

साल 2021 में आतंकवाद संबंधी 103 घटनाएं  

साल 2021 के 10 महीनों में घाटी में 103 आतंकी हमले हो चुके हैं, जिसमें 22 आम नागरिकों की मौत हुई है। जबकि 30 जवान शहीद हुए हैं। साथ ही हमारे जांबाज जवानों ने 134 आतंकियों को भी ढेर किया है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। वहीं साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.