Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हमारी सावधानी ही हमारे अपनों की सुरक्षा का सबसे बड़ा हथियार: कलेक्टर

राजनांदगांव कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर नागरिकों से टीकाकरण की अपील की है। उन्होंने कहा कि अपने और अपने परिवार को कोविड की तीसरी लहर के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए हमारा कर्तव्य बनता है कि हम स्वयं जागरूक रहें और अपने परिवार और अपने कार्यक्षेत्र और आसपास के अन्य लोगों को भी कोविड से सुरक्षा के लिए जागरूक करते रहें। जिन व्यक्तियों ने अब तक कोविड वैक्सीनेशन नहीं कराया है वे तत्काल अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर अपना वैक्सीनेशन कराएं। 

अगर परिवार में कोई सदस्य या कार्यक्षेत्र और आसपास में किसी ने कोविड वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो उन्हें वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक-प्रोत्साहित करें और ऐसे व्यक्ति की जानकारी स्थानीय मितानीन-स्वास्थ्य कार्यकर्ता को अवश्य दें। अगर परिवार में कोई सदस्य विदेश या अन्य शहर से हाल ही में आया हो उन्हें कोविड जांच करने के लिए अवश्य कहें। कोई भी व्यक्ति विदेश अथवा कोविड प्रभावित शहर से आए हैं और उन्होंने कोविड जांच नहीं कराई हो तो इसकी सूचना अवश्य निकटतम स्वास्थ्य केंद्र और थानों में सूचना दें। 

सोशल डिस्टेसिंग का पालन 

परिवार के किसी भी सदस्य में कोविड के लक्षण दिखें तो तत्काल उनका कोविड सैंपल जांच कराएं। लापरवाही जानलेवा हो सकती है, इसे नजरअंदाज न करें। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि नए साल और अन्य त्यौहारों में भीड़ भाड़ वाले जगहों और आयोजन में शामिल होते समय सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों को बाहर ले जाने से बचें। साथ ही अनावश्यक किसी के गृह भ्रमण और बाजार भ्रमण करने से बचें। कोविड प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करें और घर से बाहर आते जाते समय मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग अवश्य करें और लोगों से एक मीटर की दूरी अवश्य बनाएं रखें। 

कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन 

परिवार में अगर कोई सदस्य पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं तो आवश्यक संबंधित दवाओं का नियमित सेवन करते रहें और स्वास्थ्य का खयाल रखें। घर और बाहर पीने के लिए केवल गर्म पानी का उपयोग करें और नियमित काढ़ा या अन्य स्वास्थ्यवर्धक खाद्य और पेय पदार्थ का सेवन करते रहें । साथ ही सपरिवार नियमित योग और भाप लेने को दैनिक दिनचर्या में अपनाएं। कलेक्टर ने कहा कि हमारी सावधानी ही हमारे अपनों की सुरक्षा का सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए कोविड के खतरनाक तीसरी लहर से बचने के लिए कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोकॉल और कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करें और दूसरों को भी पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें।

अंबिकापुर में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन के बचाव के लिए और 24 घंटे सतत प्रबंधन-निगरानी के लिए कलेक्टर संजीव कुमार झा के द्वारा जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। जारी आदेशानुसार अपर कलेक्टर एल धु्रव मोबाइल नंबर +91-7000630196 को कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड अस्पताल के कार्य के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार डिप्टी कलेक्टर नीलम टोप्पो मोबाइल नंबर +91-9425252891 को कांटेक्ट ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन के लिए कंट्रोल रुम प्रभारी के कार्य और डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत +91-6266816457 को सैंपलिंग और टेस्टिंग के कार्य के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

रायगढ़ में पार्टी का आयोजन रहेगा प्रतिबंधित 

रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह ने कोविड-19 और ओमिक्रॉन के संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए नववर्ष के उपलक्ष्य में होटलों और सार्वजनिक स्थानों में पार्टी के आयोजन को प्रतिबंधित किया है। इस आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। ये आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.