Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सावधान: देश में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, इस राज्य में दर्ज की गई पहली मौत

दुनिया के कई देशों के साथ ही भारत में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच महाराष्ट्र में नए वैरिएंट से संक्रमित एक शख्‍स की मौत हो गई है। महाराष्ट्र के पिपरी चिंचवड इलाके के एक 52 साल के शख्स की हार्ट अटैक से मौत हो गई। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित ये शख्स पिंपरी चिंचवड के यशवंतराव चौहान हॉस्पिटल में भर्ती था। जानकारी के मुताबिक 52 साल का शख्स हाल ही में नाइजीरिया से लौटा था और संक्रमित होने के बाद 28 दिसंबर को उसकी मौत पिंपरी चिंचवड के अस्पताल में हो गई। देश में ओमिक्रॉन मरीज की मौत का ये पहला मामला है।

इस शख्स की मौत गैर कोविड कारणों के चलते हुई है। हालांकि गुरुवार को मृतक की NIV रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि वो कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित था। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। ये भारत में ओमिक्रॉन संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का पहला मामला है। महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में ओमिक्रॉन वायरस दस्तक दे चुका है और अब तेजी से इसके मामले सामने आ रहे हैं। देश में ओमिक्रॉन संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में दर्ज हो रहे हैं। गुरुवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन संक्रमण के 198 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमित लोगों का आंकड़ा 450 हो गया है। जानकारों का कहना है कि नए साल के मौके पर राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

महाराष्ट्र सरकार ओमिक्रॉन की दस्तक के बीच राज्य में कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए कई प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने कई प्रतिबंध भी लगाए हैं। महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू पहले से ही लगा हुआ है। वहीं राज्य सरकार ने गुरुवार से मुंबई में धारा 144 भी लागू कर दी है। ऐसे में मुंबई में नए साल के मौके पर पब, रेस्टोरेंट और होटल्स में पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुंबई में 7 जनवरी तक ये नियम लागू रहेगा।

देश में नए वैरिएंट का आंकड़ा 1100 पार

बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों दोनों ने इसको लेकर एहतियाती उपाय करना शुरू कर दिया है। कई राज्यों ने ओमिक्रॉन के प्रसार पर रोक लगाने के लिए नाइट कर्फ्यू और तमाम कोविड संबंधी पाबंदियों की घोषणा कर दी है। देशभर से बुधवार सुबह तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 781 नए मामले सामने आए थे। हालांकि रात होते-होते वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 911 हो गई। इस नए वैरिएंट का प्रसार 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हो चुका है। ओमिक्रॉन की चपेट में अब नए-नए राज्य भी आने लगे हैं। बिहार में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। पटना के किदवईपुरी में 26 साल का व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.