Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Vastu Shastra : सोते समय सिर के पास न रखें ये चीजें, बढ़ सकती है आर्थिक परेशानी

हिंदू धर्म (Hindu Mathalogy) में वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और उसमें बताए गए उपायों का अपना एक विशेष महत्व हैं। दरअसल, हम भूल से या अनजाने में घर में कुछ ऐसे कर देते हैं जो हमारी आर्थिक और मानसिक हानि और विनाश का कारण बन सकते हैं। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक अगर चीजों को सही तरीके से की जाएं तो घर के वास्तु दोष दूर हो करते हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर को व्यवस्थित करने से कई दिक्कतें हमसे कोसों दूर रहती हैं। वास्तु शास्त्र में कई जरूरी चीजों का जिक्र किया गया है और इसमें घर की दिशा और किस चीज को कहां रखा जाना चाहिए इन सब का जिक्र किया गया है। देखा जाए तो वास्तु में साफ किया गया है कि हर एक घर की बनावट से पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की एनर्जी मिलती हैं, जहां पॉजिटिव एनर्जी से लाइफ में हैप्पीनेस आती है और वहीं नेगेटिव एनर्जी से आर्थिक परेशानियां और बीमारियां आने के आसार बन जाते हैं।

वास्तुदोष को कर सकते हैं दूर

वहीं सोते समय भी हम कई ऐसे गलतियां कर देते हैं, जो वास्तु दोष का कारण बन जाती हैं। बता दें  कि घर में वास्तुदोष होने से जीवन में सिर्फ परेशानियां ही आती हैं। साथ ही मानसिक पीड़ा भी झेलना पड़ता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर घर के वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं और घर पर समृद्धि ला सकते हैं।

सोते समय सिर के पास न रखें ये चीजें

सिर के पास न रखें स्टडी मैटेरियल

रात में पढ़ाई करने के बाद कई बार लोग अपनी किताबों या नोट बुक्स को सिरहाने पर रखकर ही सो जाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे विद्या का अपमान होता है और ऐसा करने से करियर पर भी फर्क पड़ता है। इसे अशुभ भी माना जाता है, ऐसा करने से बचना चाहिए। 

यह भी पढ़ें:- Vastu Shastra : इन पेड़-पौधों से आती है आर्थिक समृद्धि, इन पौधों को न दे अपने घर में जगह

सिर के पास न रखें जूते-चप्पल  

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड के सिरहाने के पास कभी भी फुटवियर यानी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। यहां तक कि जूते-चप्पल बिस्तर के ठीक नीचे भी नहीं होने चाहिए। इससे आर्थिक के साथ शारीरिक परेशानियां भी तंग करती हैं। लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसा माना जाता है कि ये काफी बड़ा वास्तु दोष होता है।

सिर के पास नहीं रखना चाहिए पर्स

लोग बाहर से आते हैं और पर्स जैसी चीज को सिर के पास रखकर ही सो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस कदम से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उन्हें तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। कोशिश करें कि चाहे आप बाहर से आए या घर पर ही हो, हमेशा पर्स को अलमारी या व्यवस्थित ढंग से रखें। इससे आपको लाभ होगा।

यह भी पढ़ें:- अगर पाना चाहते हैं महालक्ष्मी की कृपा तो इन चीजों को घर में न होने दें इकट्ठा

सिर के पास न रखें गैजेट्स

वास्तु शास्त्र के साथ ही वैज्ञानिक तौर पर भी गैजेट्स को सोते समय सिर के पास नहीं रखने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो इससे स्ट्रेस बनता है और इसका असर हमारी नींद पर भी पड़ता है।

घर की आर्थिक परेशानियां होंगी दूर(Vastu Shastra Tips)

बहुत लोग इस बात को लेकर पूर्व धारणा बना लेते हैं कि वास्तु शास्त्र में परेशानियों का हल नहीं है। दरअसल वास्तु शास्त्र घर की नकारात्मक उर्जा को खत्म कर सकारात्मक उर्जा का संचार करता है। यदि घर में आर्थिक परेशानियां हैं तो वह उस घर में रहने वाले सदस्यों के जीवन को भी प्रभावित करती हैं।

ये भी पढ़ें:- अपनाएं ये वास्तु टिप्स, घर में सकारात्मक उर्जा को होगा संचार

वास्तु शास्त्र में पारिवारिक हर समस्या का समाधान उपलब्ध है। लेकिन आवश्यकता इस बात की हो जाती है कि इसे किस प्रकार प्रयोग में लाया जाता है। वास्तु शास्त्र में घर का मुख्य दरवाजा बेहद खास महत्व रखता है। प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट के लिए अपने बेडरूम की खिड़कियों को खोलकर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो ये आपके कमरे के भीतर बची हुई नकारात्मक ऊर्जाओं को बाहर नहीं जाने देती। वास्तु शास्त्र के अनुसार बंद घड़ियां सौभाग्य के दरवाजों को भी बंद कर देती हैं। अगर आपके घर में कोई भी घड़ी बंद है तो उसे जल्द ही दुरुस्त कर लें या घर से बाहर कर दें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.